मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. why do females need more sleep than males health tips
Written By WD Feature Desk

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को क्यों होती है ज्यादा नींद की जरूरत?

इन 3 कारणों से महिलाओं को होती है ज्यादा नींद की आवश्यकता

Women Sleep Needs
Women Sleep Needs
  • महिलाओं में इंसोमनिया खतरा ज्यादा होता है।
  • हार्मोनल बदलाव के कारण नींद प्रभावित होती है।
  • ज्यादा तनाव और प्रेशर भी एक कारण हो सकता है।
Women Sleep Needs: हम सभी को बेहतर हेल्थ के लिए अच्छी नींद की ज़रूरत होती है। डॉक्टर्स के अनुसार एक व्यक्ति को कम से कम 6 से 8 घंटे के नींद की ज़रूरत होती है। यह ज़रूरत व्यक्ति की बॉडी और हेल्थ के अनुसार अलग हो सकती है। ALSO READ: इन आदतों से आप खुद को पहुंचा रहे हैं नुकसान, अभी जान लें समाधान

ऐसे में देखा गया है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा नींद की ज़रूरत होती है। अगर आप महिला हैं तो इस बात को बेहतर तरीके से समझ सकती हैं। लेकिन इसकी वजह जानना भी ज़रूरी है। तो आइए जानते हैं कि महिलाओं को ज्यादा नींद की ज़रूरत क्यों होती है..
 
1. इंसोमनिया की समस्या:
महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है और इसके कई कारण हो सकते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिकतम 40 फीसदी इंसोमनिया होने की संभावना होती है। इंसोमनिया से पीड़ित लोगों को सोने में मुश्किल होती है, जिसके कारण उन्हें नींद के दौरान समस्याएं आ सकती हैं।
 
2. हार्मोनल बदलाव:
नींद आने में परेशानी के कई कारण होते हैं, जिनमें हार्मोनल बदलाव भी शामिल हैं। मासिक धर्म चक्र के दौरान, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रॉन जैसे हार्मोन में उतार-चढ़ाव, क्रैंप्स और अन्य लक्षण नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं। मेनोपॉज के समय भी, हॉट फ्लैशेज और अन्य समस्याएं हो सकती हैं जो नींद की समस्याओं को बढ़ा सकती हैं।
Women Sleep Needs
3. काम का प्रेशर:
महिलाएं एक साथ कई काम करने की क्षमता रखती हैं। पुरुषों की तुलना में, महिलाएं घर, ऑफिस, और बच्चों का ध्यान रखती हैं। वे अपने स्वास्थ्य को छोड़कर अपनी जिम्मेदारियों को प्राथमिकता देती हैं, जिससे उन्हें मानसिक और भावनात्मक रूप से कमजोरी महसूस हो सकती है।
 
अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह हमारे शारीरिक, मानसिक, और आत्मिक स्वास्थ्य को सुदृढ़ और स्थिर बनाए रखने में मदद करती है। अच्छी नींद लेने के लिए कुछ तरीके हैं जो हमें नींद में सहायक हो सकते हैं।
 
अच्छी नींद के लिए क्या करें?
1. एक्सरसाइज करें : नियमित व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है। योग, ध्यान या साधना जैसी गतिविधियों करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है।
 
2. समय पर खाना : समय पर खाना खाना भी नींद के लिए महत्वपूर्ण है। रात को भारी भोजन से बचें, और सोने से कुछ समय पहले हल्का खाना खाएं।
 
3. शांति में सोना : ध्यान और शांति की अवस्था में सोना भी नींद को बढ़ावा देता है। इसके लिए, सोने से पहले ध्यान और प्रार्थना करें।
 
4. स्क्रीन टाइम कम करें : अच्छी नींद के लिए महत्वपूर्ण है कि हम सोने के समय कम्प्यूटर और मोबाइल फोन का उपयोग कम करें, क्योंकि इनकी चमक नींद को खराब कर सकती है।
 
अच्छी नींद के लिए नियमित व्यायाम, समय पर खाना, ध्यान और शांति का अनुभव, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का समय सीमित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इन उपायों को अपनाकर हम सुखद और स्वस्थ नींद पा सकते हैं।
ये भी पढ़ें
होली के त्योहार पर प्रवासी कविता : कान्हा होली खेले राधा संग