Health Care : Gadgets के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा को होता है नुकसान, जानिए खास टिप्स

आज इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के बिना जीवन की कल्पना करना भी काफी मुश्किल है। वे हर जगह हैं। आपके घर के कामकाज को आसान बनाने में मदद करने से लेकर किसी हर जगह काम करने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स अब जरूरत बन चुके हैं। इस तेजी से भागती दुनिया में गैजेट्स अब एक आवश्यकता है। युवा लड़कों और लड़कियों से लेकर वयस्कों तक हर कोई अपने जीवन को आसान बनाने के लिए विभिन्न गैजेट्स जैसे कम्प्यूटर, टैबलेट, मोबाइल इत्यादि पर निर्भर है। लेकिन हर चीज के दो पक्ष होते है, जहां इन गैजेट्स के माध्यम से जिंदगी आसान हुई है, वहीं इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी पड़ते हैं।

आधुनिक युवा अब मोबाइल व लैपटॉप के बिना कल्पना भी नहीं कर सकते। अब ये उनके जीवन का हिस्सा बन चुके हैं। कभी तनाव में होते हैं या किसी चीज को लेकर चिंतित होते हैं तो यह आवृत्ति बढ़ जाती है। अगर आप लंबे समय तक करते हैं, तो इससे पड़ता है। सिरदर्द, सूखी आंखें और वहीं लगातार इस्तेमाल से त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। जी हां, यदि आप गैजेट्स का इस्तेमाल लंबे समय तक करते हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है।
त्वचा पर गैजेट्स के इस्तेमाल से क्या पड़ता है नकारात्मक प्रभाव?

चेहरे पर झुर्रियां, त्वचा में का बनना, नींद की कमी जिसके कारण आंखों पर असर, डार्क सर्कल।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया आपके फोन पर होते हैं। जितनी बार फोन की स्क्रीन आपके चेहरे से चिपकेगी, उतने ही अधिक समय तक मुंहासे होने की आशंका रहेगी। फोन पर पसीने और कीटाणुओं के कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे मुंहासे और त्वचा पर दर्दभरे छाले पड़ सकते हैं, जो निशान छोड़ सकते हैं।
इन बातों का रखें ख्याल

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा पर गैजेट्स के इस्तेमाल से कोई बुरा प्रभाव न पड़े तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

अगर आप फोन पर लंबी बातचीत कर रहे हैं तो स्पीकर बटन या अच्छी क्वालिटी का ईयरफोन इस्तेमाल करें।

अपने फोन को नीचे देखने के बजाय ऊपर रखें।

कोशिश करें कि फोन स्क्रीन पर देर रात या सुबह सबसे पहले न देखें। अपनी आंखों और त्वचा को आराम करने का मौका दें।
अगर आपको मोबाइल पर कुछ पढ़ना है तो फॉन्ट को जूम करें या लैपटॉप या टीवी की बड़ी स्क्रीन पर मोबाइल स्क्रीन को स्ट्रीम करें।

अपने सोने के पैटर्न को नियमित करने के लिए सोने से कम से कम 2 घंटे पहले नोटिफिकेशन, वाई-फाई और स्क्रीन को बंद कर दें।

उपकरणों का उपयोग करते समय सनस्क्रीन घर के अंदर भी लगाएं।

त्वचा हेल्दी रखने के लिए सोने से पहले रात में सीरम या मॉइस्चराइजर का उपयोग करें।
सोने से कम से कम 1 घंटे पहले अपने फोन को देखना बंद कर दें और गैजेट्स को स्विच ऑफ करने के बाद अपनी नाइट स्क‍ीनकेयर रूटीन को पूरा करें।

गैजेट्स को बिस्तर से दूर रखें।





और भी पढ़ें :