मंगलवार, 23 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Dog Food At Home
Written By WD Feature Desk

Dogs की डाइट में शामिल कर सकते हैं किचन में रखे ये 5 सुपर फूड

पालतू डॉगी को खिला सकते हैं घर में रखी ये पोष्टिक चीज़ें

Dog Food At Home
Dog Food At Home
  • पालतू डॉग के लिए अंडा बहुत फायदेमंद है।
  • कई पालतुओं को फल भी बहुत पसंद होते हैं।
  • ओटमील भी डॉगी के लिए पौष्टिक आहार है।
Dog Food At Home : आजकल, कई लोग अपने घरों में कुत्तों और बिल्लियों को बहुत प्यार से देखभाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुत्तों व बिल्लियों के खानपान और रहने के तरीके में इंसानों से अलग होते हैं? इसलिए, कई लोग अपने पालतू जानवरों को उनकी सेहत की सही तरीके से देखभाल करने के लिए सही खाना और जगह प्रदान करते हैं।

कभी-कभी, घरों में उनके खाने की संख्या कम हो जाती है और इससे उनकी देखभाल करने में परेशानी हो सकती है। लेकिन आपके पास उनके लिए घर पर ही कुछ उपयुक्त विकल्प हो सकते हैं जो उनके पेट को भर सकते हैं। ऐसे में, अगर आप बाज़ार नहीं जा सकते हैं तो किचन में मौजूद इन चीज़ों को अपने पालतू को ये Pet Food खिला सकते हैं।
 
1. अंडा : आप अपने पालतू जानवर को उनके भोजन के साथ अंडा और अंडे से बनी डिशेज भी प्रदान कर सकते हैं। कुत्तों को आप सामान्य अंडा के अतिरिक्त उबला हुआ अंडा भी दे सकते हैं। अंडा उनके सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
 
2. फल : कई कुत्तों को फलों का सेवन करना बहुत पसंद होता है। पालतू कुत्तों और बिल्लियों को अपने कुछ पसंदीदा फल होते हैं, जिन्हें देखकर वे खुश हो जाते हैं। आप अपने कुत्तों को फल दे सकते हैं। प्रारंभ में, आप उन्हें सभी फलों का स्वादिष्ट सेवन कराएं और देखें कि वे किस फल को पसंद कर रहे हैं।
Dog Food At Home
3. डेरी प्रोडक्ट : आप अपने कुत्ते को चीज या पनीर दे सकते हैं। यह कुत्तों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, जो आपके कुत्ते को मजबूत और बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। ये खाद्य पदार्थ ऐसा होता है जिसे वे आसानी से पचा सकते हैं। इसलिए, आप उन्हें कच्चा या पका पनीर प्रदान कर सकते हैं। वास्तव में, इस प्रकार के भोजन में अधिक प्रोटीन भी होता है।
 
4. ओटमील : ओटमील भी कुत्तों के लिए एक बेहतरीन खाद्य है। यह आपके कुत्ते के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, और अनेक विटामिन और मिनरल होते हैं, जो आपके कुत्ते की सेहत का ध्यान रखते हैं।

आप अपने कुत्ते को ओटमील के साथ थोड़ा दूध या गरम पानी मिलाकर दे सकते हैं। इसे सुबह या शाम के समय खिलाएं और ध्यान रखें कि आप उसे अधिक मात्रा में न दें। यदि आपके कुत्ते को दूध या लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या है, तो आप ओटमील को केवल गरम पानी के साथ दे सकते हैं।
ये भी पढ़ें
वामिका, अकाय जैसे आप भी रखें बच्चों का ये यूनिक नाम