सर्दियों में यह सब खाएंगे तो आप हमेशा रहेंगे फिट

green vegetables
Last Updated: सोमवार, 11 जनवरी 2021 (14:41 IST)
हमारा पाचन तंत्र शरीर का सबसे महत्व्पूर्ण अंगों में से एक है। डायजेस्टिव सिस्टम शरीर में खाने को पचाने के साथ सभी पोष्टिक आहार को अब्जॉर्ब करने का भी काम करता है।
इसलिए अच्छी पाचन शक्ति के लिए अपने डायट में फाइबर और प्रोटीन शामिल करना चाहिए। इससे मेटाबोल्जिम भी अच्छा होता है। लकिन सर्दी के मौसम के दौरान लोगों में ज्यादा पाचन संबंधित समस्याएं देखी गई है। इस मौसम में अक्सर लोग भूख से ज्‍यादा खा लेते हैं, जिससे पाचन खराब हो जाता है। आइए जानते है इस मौसम में अपनी डायट में क्‍या शामिल करना चाहिए।

कच्ची हल्दी
कच्ची हल्दी भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसी के साथ ही ये इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाती है। सर्दियों में इसका प्रयोग काफी फायदेमंद माना जाता है। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल के तौर पर हमारे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए पाचन तंत्र में भी डिटॉक्स का काम करता है। कच्ची हल्दी को आप दूध में बॉयल कर के भी पी सकते हैं।

बथुआ
ठंड के मौसम में शरीर के कई हिस्सों में दर्द होना, पुरानी चोट में तकलीफ, त्वचा में रूखापन, बदहजमी और जोड़ों का दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बथुआ सब्जी का सेवन इन सभी समस्याओं को दूर कर सकता है।

गाजर
सर्दी में मिलने वाली मौसमी गाजर का सेवन शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जोकि शरीर में
विटामिन ए के रूप में एब्जॉर्व हो जाता है और यह विटामिन बॉडी की इम्‍यूनिटी के लिए, फेफड़ों को हेल्‍दी रखकर सांस की बीमारियों के खतरा कम करती है।

ब्रोकली
ब्रोकली हेल्थ और डायजेशन दोनों के लिए ही बहुत अच्छा है। इससे न केवल वजन कंट्रोल में रहता है, बल्कि कई बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसमें मौजूद कई तरह के पोषण तत्व् स्वास्थ्य किे लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

पालक
पालक का सेवन शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हेाता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ए पाया जाता है। इसे खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही बना रहता है। यह इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनाता है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि यह पाचन में भी काफी आसान है। शरीर में खून को भी बढ़ाता है, जिन्हें एनीमिया यानी खून की कमी है, वो इसका सेवन जरूर करें।

मेथी
पाचन और ब्ल्ड को साफ करने, दोनों में ही मेथी काफी प्रभावकारी है। इसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में होते है, जो शरीर को बैक्टीरिया और फंगस इंफैक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं। साथ ही इससे आप जोड़ों व मासंपेशियों में होने वाले दर्द से भी बचे रहते हैं। इसे रोटी, परांठे और सब्जी सभी तौर पर खाया जा सकता है।

पत्तागोभी
सर्दियों में मिलने वाली मौसमी सब्जी गोभी भी डायजेशन में काफी आसान है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट को फैट में बदलने
नहीं देती और वजन
को भी कंट्रोल करती है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे शरीर को अंदर से गर्मी मिलती है, जो इस मौसम में बेहद जरूरी है। आप चाहें तो इसका सलाद या जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

मूली के पत्ते
इस मौसम में ज्यादातर मूली का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन मूली से ज्यादा इसके पत्ते फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद पोष्टिक तत्व नान सिर्फ शरीर को गर्म रखते हैं बल्कि इससे आप सर्दी, कफ, खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।



और भी पढ़ें :