सामान्य सर्दी-जुकाम और Corona में कैसे करें अंतर?

Common Cold
महामारी का साया अब भी बरकरार है। कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। वायरस की चैन ब्रेक करने के लिए एक बार फिर से पूरे देश में लॉकडाउन की नौबत आ गई है। हालांकि पीएम मोदी द्वारा अभी तक इसे सबसे आखिरी विकल्प के तौर पर रखने के लिए कहा गया है।

के लक्षण हर थोड़े- थोड़े दिन के अंतराल में बदल रहे हैं। सामान्य सर्दी जुकाम होने पर भी मन में भय बना हुआ रहता है। ऐसे में सामन्य सर्दी -जुकाम और कोरोना ग्रसि‍त मरीज में अंतर करना भी मुश्किल होने लगा है। तो आइए जानते हैं आप कैसे इन दोनों में अपने स्तर पर अंतर कर सकते हैं -

1 से 14 दिन में समझे लक्षण
कॉमन कोल्ड, फ्लू को बढ़ने में 1 से 3 दिन लगते हैं। इस बीच आपको सर्दी-जुकाम अधिक होने लगता है। इसके लक्षण जल्द नजर आने लगते हैं। वहीं कोविड-19 के लक्षण 1 से 14 दिन में विकसित हो रहे हैं। अगर आपको लगातार खांसी आ रही है। करीब 1 घंटे या उससे भी अधिक समय आपको

खांसते हुए हो गया है तो यह है। क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज होने पर यह स्थिति बनती है। देरी करने पर स्थिति खराब भी हो सकती है। इसलिए तुरंत ही टेस्ट करा लीजिए। हालांकि जनता जागरूक होकर ज्यादा इंतजार नहीं करते हुए पहले ही टेस्ट करवाने लगी है।

सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता
कोल्ड, फ्लू और सर्दी-जुकाम में ऐसा बहुत कम होता है कि आपको बराबर स्वाद नहीं आ रहा हो। अक्सर नाक बंद होने पर सुगंध नहीं आती है। कई बार ऐसा मौसम बदलने से भी होने लगता है। लेकिन कोरोना के लक्षण से यह मिलता है इसलिए सूंघने के साथ आपको स्वाद भी नहीं आ रहा हो तो आप जल्द से जल्द टेस्ट करवाएं। कोरोना के लक्षण में गले में खराश होना और गले दर्द, सांस लेने में समस्या होना, बदन दर्द होना भी शामिल है।

4 दिन तक ट्रीटमेंट लें
सर्दी, खासी और बुखार, बदन दर्द कॉमन फ्लू के लक्षण भी है। ऐसे वक्त में आप 4 दिन तक ट्रीटमेंट ले सकते हैं। तब तक आप खुद को आइसोलेट जरूर कर लीजिए। 4 दिन बाद भी आराम नहीं मिलने पर टेस्ट कराएं। हालांकि डॉ के मुताबिक कोरोना के लक्षण बदल भी रहे हैं। फिलहाल, उल्टी, दस्त, सिर दर्द भी कोरोना के लक्षण हैं।

कोरोना काल के इस भयावह दौर में खुद से ट्रीटमेंट लेने से बचें। सही वक्त पर सीधे डॉक्टर से संपर्क कर ट्रीटमेंट लें।



और भी पढ़ें :