कोरोना काल में इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल और रहें सेहतमंद

से सुरक्षित रहने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे है। वहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने पर इस वायरस से मुकाबला किया जा सकता है जिसके लिए डाइट का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। सही खान-पान आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कोरोनावायरस से बचाव के लिए आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

कोरोना काल में खुद का खास ख्याल रखने की जरूरत है। आप हर दिन नमक के पानी के गरारे करें। इसी के साथ ही आप हल्दी के पानी के गरारे कर सकते है इन दोनों में से किसी एक पानी के साथ आप गरारे करते रहे।

अश्वगंधा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सीमित और सही
मात्रा में अश्वगंधा का सेवन करने से कई बीमारियां दूर रहती है। कोरोना काल में अश्वगंधा को डाइट में जरूर शामिल करें। रोजाना सीमित मात्रा में अश्वगंधा का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
लौंग का सेवन

आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। अपनी डाइट में आप लौंग को जरूर शामिल करें। आप लौंग को हल्का-सा सेंक कर भी इसका सेवन कर सकते है, लेकिन ध्यान रखें लौंग खाने के बाद ठंडा पानी भूलकर भी न पीएं वरना इसका नुकसान भी हो सकता है।

कोरोना काल में अपनी डाइट में इलाइची को शामिल करें। आप डाइट में काली बड़ी और हरी इलाइची दोनों को शामिल कर सकते हैं। इलाइची का सेवन करने से पाचतंत्र
सही रहता है।

मुलेठी का सेवन करने से आपको खांसी की समस्या से राहत मिलती है। खांसी की समस्या को दूर करने के लिए मुलेठी का सेवन फायदेमंद होता है।

हल्दी वाला दूध पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। नियमित रात को सोने से पहले यदि आप हल्दी वाला दूध पीते है, यह रोगों से लड़ने में बहुत मदद करता है और शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है।

कोरोना काल में सेहतमंद रहने के लिए आप अपनी डाइट में गिलोय को जरूर शामिल करें। गिलोय स्वास्थ्य के लिए काफी
फायदेमंद होता है। गिलोय का सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है। गिलोय प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के साथ ही रक्त के शुद्धिकरण में भी सहायक होता है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए डाइट में दालचीनी को शामिल करें। चाय, सब्जी, दाल बनाते समय आप दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। दालचीनी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधत क्षमता मजबूत होती है।



और भी पढ़ें :