त्वचा का कैंसर ही नहीं, रंगों से हो सकती हैं ये 4 और बीमारियां

रंग अगर नैचुरल हों तब तक तो ठी है, लेकिन इनमें जरा सी मिलावट भी आपकी त्वचा ही नहीं बल्कि पूरी सेहत पर भारी पड़ सकती है। इसके लिए बेहद जरूरी है सतर्क और सावधान रहना। लेकिन पहले ये जरूर जान लीजिए कि रंगों से आपको कौन सी सेहत समस्याएं हो सकती हैं -

1 अगर आप है या सांस संबंधी समस्याएं आपको होती है, तो सूखे रंगों से होली खेलना भी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए कोशिश करें कि रंगों के संपर्क में कम आएं।

2 गलती से भी ये रंग आपकी आंखों में चले गए, तो यह बड़ी समस्याएं भी खड़ी कर सकते हैं। यह न केवल आंखों को नुकसान पहुंचाएंगे बल्कि सिर और दिमाग को भी प्रभावित करेंगे।
3 रंगों से त्वचा पर होने वाली एलर्जी से इनकार नहीं किया जा सकता। इससे बचने के लिए होली खेलने से पूर्व ही तैयारी करें और चिकनाई का प्रयोग जरूर करें। वहीं रंग छुड़ाते समय भी सुरक्ष‍ित तरीके आजमाएं। होली पर ये

4 अगर का सेवन करते हैं, तो आपके सिर में दर्द, सिर भारी होना लाजमी है। इसका असर जल्दी खत्म नहीं होता और जब तक इसका असर खत्म होगा, यह आपके दिमाग को प्रभावित करेगा।
5 केमिकल युक्त रंगों के इस्तेमाल से त्वचा का कैंसर भी हो सकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप बेहद सुरक्ष‍ित रंगों का इस्तेमाल करें और गलत रंगों के प्रयोग से बचें।

 

और भी पढ़ें :