गर्मियों में खस का शरबत देगा मनचाही ताजगी

पुनः संशोधित सोमवार, 6 जून 2022 (11:53 IST)
हमें फॉलो करें

इस तेज गर्मी के मौसम में दिन भर धूप में दौड़भाग करते है तो हमारे शरीर में पानी की कमी होती है। ऐसे में हमें खूब पानी पीना चाहिए। दूसरे भी हैं पर यदि हम कुछ ऐसा पीएं जो हमारी प्यास बुझाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हो तो यह सोने पर सुहागा ही होगा। ऐसा ही एक पेय है 'खस का शरबत'।

जानिए खस के शरबत के फायदे -

1 गर्मियों में आंखों का भी ध्यान रखना जरुरी होता है। आंखें गर्मी से लाल होती है और सूखती है। खस के शरबत में जिंक की मात्रा होती है जिससे यह आंखों को ठंडा रखने के साथ-साथ दूसरी समस्याओं से भी बचता है।

2 खस के शरबत में उच्च स्तरीय प्रतिउपचायक (antioxidant) होते हैं। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ाते हैं। ऐसे में गर्मी के मौसम में यह लाभदायक है।
3 गर्मियों में हमें बार-बार प्यास लगती है , हम पेय पीते हैं तो भी तृप्ति नहीं मिलती। ऐसे में कारगर साबित होता है। यह अत्यधिक प्यास लगने और पानी की कमी का करता है।

4 जब शरीर कार्य करता रहता है तो उसे एक महत्वपूर्ण चीज की आवश्यकता होती है और वह है ऑक्सीजन। खस में जिंक, आयरन, मैगनीज जैसे तत्वों की मात्रा होती है जो खून में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देती। इससे हृदय और दिमाग में ऑक्सीजन की पूर्ति होती है।
5 खस में बी 6 भी होता है जो मूड को ठीक करने में, एनीमिया से बचाव में, रक्त वाहिकाओं को ठीक रखने, ब्रेन फंक्शनिंग को सही रखने और मूड को सुधारने या ठीक रखने जैसे कार्य में सहायक है। जिससे यह 'खस का शरबत' एक खास शरबत बन जाता है।



और भी पढ़ें :