Health Tips : बकरी के दूध में मौजूद पोषक तत्व, रखेंगे बीमारियों से दूर, जानें 10 फायदे

Goat Milk
गाय और भैंस का दूध सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। तंदुरुस्ती के लिए इन दोनों पशुओं का दूध दूसरों के मुकाबले अधिक फायदेमंद है। लेकिन बकरी के दूध में भी कई सारे सेहत के राज छिपे हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। बकरी के दूध में मौजूद पोषण आपको शारीरिक और मानसिक समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होता है। आइए विस्तार से जानते हैं बकरी के दूध के फायदे -

1.एनीमिया रोकने में मददगार- शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। एनीमिया होने से खून पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में असफल होता जाता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह ले कर बकरी के दूध का सेवन किया जा सकता है। ताकि एनीमिया जैसी घातक बीमारी में राहत मिल सकें।

2.बालों के लिए फायदेमंद- बालों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए और विटामिन बी की आवश्यकता होती है। इससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। बकरी के दूध में दोनों ही विटामिन की मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है।

3.हड्डियां मजबूत- बकरी के दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे हड्डियां मजबूत होती है। इसलिए बकरी के दूध का सेवन फायदेमंद होता है।

4.ह्दय रोग पीड़ित- दिल की बीमारी होने पर कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ना चाहिए। इस बात का काफी ध्यान रखा जाता है। बकरी के दूध में अधिक मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इससे दिल का आकस्मिक दौरा या स्ट्रोक जैसी बीमारी का खतरा टल जाता है।

5.इम्यूनिटी बूस्टर- बकरी के दूध में सेलेनियम नामक मिनरल्स अधिक पाए जाते हैं। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यह दूध एड्स से पीड़ित मरीजों को दिया जाता है क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर हो जाती है।

6.प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक- बकरी के दूध का सेवन चिकनगुनिया, डेंगू जैसी बीमारियों में अधिक किया जाता है। कहा जाता है कि जब शरीर में प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं तो बकरी का दूध देना चाहिए। ताकि खून गाढ़ा नहीं पड़ें। हालांकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

7.सूजन कम करने में मददगार- बकरी के दूध में मौजूद एंटी बैक्टीरियल से शरीर में आ रही सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में हो रही जलन भी कम होने लगती है।

8.वजन कम करता है- वर्तमान में अधिकतर लोग अपनी हेल्थ के प्रति सजग हो रहे हैं। बढ़ते वजन को कम करने के लिए फूड चार्ट में भी बदलाव कर रहे हैं। डाइट में अब बकरी का दूध भी शामिल किया जाने लगा है। इसमें फैटी एसिड मौजूद रहता है। इससे मोटापा नहीं बढ़ता है।

9.त्वचा के लिए बेहतर- बकरी के दूध में पीएच स्तर त्वचा के पीएच स्तर के बराबर पाया जाता है। इसके सेवन से झुर्रियां कम होती है साथ ही चेहरे पर हो रहे दाग -धब्बे भी कम होने लगते हैं।

10.बच्चों को बकरी का दूध- नवजात शिशु के लिए मां का दूध ही सबसे अच्छा होता है लेकिन जब नहीं मिल पाता है तो बकरी का दूध दिया जा सकता है। वह आसानी से पच जाता है। हालांकि बच्चों को बकरी का दूध देने से पहले डॉक्टर से जरूर चर्चा करें।




और भी पढ़ें :