0

International Women's Day पर इन देशों में होता है महिलाओं के सम्मान में अवकाश, आप भी जानिए

बुधवार,मार्च 4, 2020
International Womens Day
0
1
रमन की यह उत्कृष्ट वैज्ञानिक खोज 28 फरवरी 1930 को प्रकाश में आई थी। इस कारण 28 फरवरी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस कार्य के लिए उनको 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
1
2
28 फरवरी के दिन भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में सर सीवी रमन यानी चंद्रशेखर वेंकटरमन ने 'रमन प्रभाव' की खोज की थी जिसने पूरे विज्ञान जगत में तहलका मचा दिया था।
2
3
दुनिया के वे ऐसे पहले कवि थे जिन्होंने अंडमान के एकांत कारावास में जेल की दीवारों पर कील और कोयले से कविताएं लिखीं और फिर उन्हें याद किया। इस प्रकार याद की हुई 10 हजार पंक्तियों को उन्होंने जेल से छूटने के बाद पुन: लिखा
3
4
बिना रंग के होली की कल्पना ही नहीं की जा सकती, हम आपको प्राकृतिक रंग बनाने की विधि बता रहे हैं जिससे आप आकर्षक व चटकीले रंग घर पर ही बना सकते हैं और होली का खूब मजा ले सकते हैं।
4
4
5
मैंने नहीं सोचा था कि जि‍स रात में पकड़ा गया उस रात जि‍स जोड़े की मैंने शादी कराई उनके साथ प्‍यार भी हमेशा-हमेशा के लि‍ए आजाद हो जाएगा।
5
6
चॉकलेट को पीने की चीज से खाने की चीज बनाने का श्रेय यूरोप को जाता है। आज चॉकलेट सभी की पसंद बनी हुई है और सभी खास अवसरों पर इसका आदान-प्रदान किया जाता है।
6
7
मंच पर पहुंचकर आप सबसे पहले तो सभा में उपस्थित सभी लोगों का अभिवादन करें, अपना परिचय दें, अपना नाम तथा आप कौन-सी कक्षा में पढ़ते हैं, यह बताएं। अपने स्वयं के स्कूल के अलावा यदि किसी अन्य आयोजन में बोल रहे हैं तो अपने विद्यालय या कॉलेज का
7
8
International Hindi day | विश्व हिन्दी दिवस प्रतिवर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य है विश्व में हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए वातावरण निर्मित‍ करना, हिन्दी के प्रति अनुराग पैदा करना
8
8
9
क्रिसमस ईसाइयों का पवित्र पर्व है जिसे वह बड़ा दिन भी कहते हैं। चर्चों में क्रिसमस डे के उपलक्ष्य में बिजली की लड़ियों से परिसरों को सजाया गया है। क्रिसमस के मौके पर क्रिसमस वृक्ष का विशेष महत्व है।
9
10
10 दिसंबर 1948 को मानव अधिकार आयोग का गठन किया गया था। यह एक ऐसी संस्था है जो विश्व में मानव के हित में किए जा रहे अधिकारों की रक्षा करती है।
10
11
प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है। झंडा दिवस यानी देश की सेना के प्रति सम्मान प्रकट करने का दिन।
11
12
नौसेना दिवस 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में विजय हासिल करने वाली भारतीय नौसेना की शक्ति और बहादुरी को याद करने के लिए मनाया जाता है।
12
13
भारतीय संविधान (indian constitution) यानी विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का धर्मग्रंथ। इसी किताब से भारतीय लोकतंत्र संचालित होता है। आइए जानते हैं, अपने संविधान के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें
13
14
पंडित जवाहरलाल नेहरू पनी प्रशासनिक क्षमता तथा विद्वत्ता के लिए विख्यात थे। पंडित जवाहरलाल नेहरू स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री थे।
14
15
बच्चों के लिए चटपटी मनोरंजक पहेलियां, आप भी बूझो...
15
16
दिवाली की छुट्टियां हर कार्यालय और स्कूल में अलग-अलग तरह से मिलती है। कुछ अतिरिक्त छुट्टियां लेकर दिवाली पर कुछ नया प्लान किया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि दीपावली की छुट्टियां घर की साज सज्जा, आराम करने या योजना बनाने में ही गुजर जाती है। ऐसे ...
16
17
जानिए एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में कुछ और खास बातें।
17
18
पर्यावरण को नुकसान को कम करने की दिशा में हर एक इंसान कुछ बेहद जरूरी कदम उठा सकता है। सतर्कता और जागरूकता दो बेहद जरूरी चीजें हैं इन्हें प्लास्टिक के खिलाफ अपनाया जा सकता है।
18
19
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक हैं महात्मा गांधी। जिन्होंने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए देश आजादी दिलाई। वे एक नेता ही नहीं, बल्कि युगपुरुष थे। यहां पाठकों के लिए खासतौर पर प्रस्तुत हैं महात्मा गांधी के 30 अनमोल ...
19