8 अक्टूबर : भारतीय वायुसेना दिवस आज

Indian Air Force Day
: भारतीय वायुसेना दिवस


आज से 88 वर्ष पहले यानी आज ही के दिन की स्थापना हुई थी। भारतीय वायुसेना बल, वीरता और पराक्रम का प्रतीक है। यह भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है जो वायु युद्ध, वायु सुरक्षा और वायु चौकसी जैसे महत्वपूर्ण काम देश के लिए करती है। वायुसेना दिवस पर भारतीय वायु सैनिकों की बहादुरी, शौर्य और पराक्रम के लिए उन्हें सलाम करती है।

भारतीय वायुसेना की स्थापना को हुई थी। इसे 1950 में पूर्ण गणतंत्र घोषित होने से पहले 'रॉयल इंडियन एयरफोर्स' के नाम से जाना जाता था। इसने 1945 के द्वितीय विश्वयुद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

1950 में आजादी यानी पूर्ण गणतंत्र घोषित होने के बाद इसमें से 'रॉयल' शब्द हटाकर उसे सिर्फ (Indian Air Force) कर दिया गया। आसमान के इन प्रहरियों को इस दिन वायु सेना के नायकों और उनके परिवारों का अभिवादन करके उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है।

दुनियाभर में सिर्फ अमेरिका, चीन और रूस के पास भारत से बड़ी वायुसेना मौजूद है। भारतीय वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। भारतीय वायुसेना कई ऐसे हैं जो इसे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना होने का दर्जा दिलाती हैं।

वर्तमान युग में युद्ध की स्थिति में सबसे अधिक महत्व वायुसेना का होता है इसलिए सेना के इस अंग का सबसे मजबूत होना अति आवश्यक है।



और भी पढ़ें :