युवा कांग्रेस ने जान गंवाने किसानों के सम्मान में शुरू किया 'एक मुट्ठी मिट्टी शहीदों के नाम' अभियान

Last Updated: शनिवार, 9 जनवरी 2021 (16:01 IST)
नई दिल्ली। कांग्रेस की युवा इकाई ने केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के सम्मान में शनिवार को 'एक मुट्ठी मिट्टी शहीदों के नाम' अभियान शुरू किया।

भारतीय के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी के मुताबिक किसान आंदोलन में 60 से अधिक किसानों की 'शहादत' हुई है और उनके सम्मान में यह अभियान आरंभ किया गया है। इसके तहत संगठन के कार्यकर्ता देश के हर जिले से एक मुट्ठी मिट्टी इकट्ठा कर युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय कार्यालय को भेंट करेंगे। 'शहीद' किसानों के गांव और खेतों से भी मिट्टी लाई जाएगी।
श्रीनिवास ने बातचीत में दावा किया कि खुद को गरीब मजदूर, किसान का बेटा बताने वाले प्रधानमंत्री अमेरिका के लोकतंत्र की चिंता तो करते हैं, लेकिन उन्हें अपने आवास के महज कुछ किलोमीटर दूर धरने पर बैठे हुए लाखों किसानों की आवाज सुनाई नहीं देती। दरअसल यह सरकार तानाशाह हो गई है।
युवा कांग्रेस के प्रभारी कृष्णा अल्लावरु ने बताया कि 'एक मुट्ठी मिट्टी शहीदों के नाम' अभियान के द्वारा भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को गांव-गांव भेजा जाएगा, जहां से वे एक मुट्ठी मिट्टी एकत्रित करेंगे और यह संदेश भी देंगे कि संविधान ने अधिकार दिया है कि किसान अपने अधिकारों की रक्षा के लिए अहिंसक आंदोलन के लिए स्वतंत्र हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार मनमाने ढंग से किसी भी व्यक्ति पर उसकी मर्जी के खिलाफ कोई कानून को थोप नहीं सकती। भारतीय युवा कांग्रेस यह मांग करती है कि यथाशीघ्र तीनों तीनों काले कानूनों को वापस लिया जाए। (भाषा)



और भी पढ़ें :