शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. दीपावली
  3. दिवाली रेसिपीज
  4. Diwali Sugar-free dessert
Written By

भाईदूज पर टेंशन फ्री होकर खाएं ये 4 खास मिठाइयां, अभी नोट करें रेसिपी

भाईदूज पर टेंशन फ्री होकर खाएं ये 4 खास मिठाइयां, अभी नोट करें रेसिपी - Diwali Sugar-free dessert
दीपावली के पर्व में मिठाइयों की भरमार रहती है, यह बनाई भी खूब जाती है और इसका सेवन भी बहुत‍ किया जाता है। यदि आपको डायबीटिज की समस्या हैं तो यह स्वीट डिश आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। अब भाईदूज का खास पर्व मनाया जाएगा। अत: यदि आप अपने भाई को घर पर भोजन के लिए बुला रही हैं तो बहनों को चाहिए कि वे अपने प्रिय भाइयों के लिए शुगर फ्री मिठाइयां बनाएं ताकि भाई के सेहत को कोई खतरा ना हो। यहां पढ़ें 4 खास रेसिपीज-Easy Sugar-Free Dessert Recipes
 
1. शुगर फ्री काजू कतली
 
सामग्री : 1 कप काजू (पिसा हुआ), 5-6 बड़े चम्मच शुगर फ्री, 4-5 केसर के लच्छे, पानी आवश्यकतानुसार, आधा चम्मच इलायची पाउडर और चांदी का वर्क।
 
विधि : सबसे पहले एक कड़ाही में पानी, शुगर फ्री और केसर डालें। पानी में शुगर फ्री पूरी तरह से घुलने तक चलाएं। अब उसमें इलायची पाउडर डालें। मिश्रण गाढ़ा होने पर थोड़ा-थोड़ा करके पिसा काजू डालें, लगातार चलाती रहें ताकि गुठलियां ना पड़ें, अच्छी तरह मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं।
 
 
अब तैयार मिश्रण को ठंडा करने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा हो जाने पर एक थाली में घी का हाथ घुमाएं और तैयार मिश्रण को पूरी तरह एक जैसा  फैला दें। अब ऊपर से चांदी का वर्क लगाएं और अपनी पसंदानुसार चाकू की सहायता से काजू कतली के काट लें। घर पर आसान तरीके से तैयार की गई शुगर फ्री काजू क‍तली का भगवान को भोग लगाकर सर्व करें।


2. कोको खजूर बर्फी : Koko khajur barfi
 
 
सामग्री : 250 ग्राम खजूर (बीज निकले हुए), 250 ग्राम मावा, 1 बड़ा चम्मच कॉर्न फ्लोर, 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर, 1 छोटा चम्मच घी, 1/2 कप दूध, इलायची पाउडर आधा चम्मच। 
 
विधि : सबसे पहले मिक्सी में बीज निकले खजूर का पेस्ट बना लें। अब एक पैन में घी गर्म करके खजूर को भूनें, फिर मावा डालकर भूनें। कॉर्न फ्लोर को दूध में घोल कर कोको पाउडर मिलाकर खजूर में मिला दें। 
 
जब मिश्रण जमने लायक हो जाए तो इलायची पाउडर डालें, अच्छी तरह मिलाएं और चिकनाई लगी प्लेट में फैला दें। अब चौकोर पीस में काट लें। लीजिए तैयार है मिठास भरी और मधुमेह रोगियों के लिए उपयोगी मिठाई कोको खजूर बर्फी। 

3. शुगर फ्री फ्रूट्‍स डेजर्ट : sugar free fruits dessert
 
सामग्री : 300 ग्राम शुगर फ्री चॉकलेट पिघली हुई, 6 अंडे का पीला भाग, 6 चम्मच डाइट स्वीटनर, 200 ग्राम ताजा विप क्रीम, 1 संतरे का गूदा, स्ट्रॉबेरी, पपीता, तरबूज आदि 200 ग्राम (ताजे व कटे हुए फल)। 
 
विधि : शुगर फ्री और अंडे के पीले भाग को एक कटोरे में देर तक फेंटें। चाहें तो इसमें पिघली हुई जिलेटिन मिला लें। इसमें विप क्रीम मिलाकर फेंटें। पिघली हुई चॉकलेट और कटे फल व संतरे का गूदा मिलाएं। इसे छोटे कप में डालकर एक घंटे तक फ्रिज में रखें। फ्रिज से निकालकर फ्रूट्‍स शुगर फ्री डेजर्ट तुरंत परोसें।


4. शुगर फ्री खजूर रोल : Sugar free khajur rolls
 
सामग्री : 500 ग्राम पिंड खजूर, 1 कटोरी सिंकी और पिसी हुई तिल, दो बड़े चम्मच ताजी मलाई, 1 कप काजू, बादाम, पिस्ते की कतरन, थोड़ी-सी खसखस। 
 
विधि : सबसे पहले पिंड खजूर की गुठली निकालकर टुकड़े-टुकड़े कर लें। अब कड़ाही में मलाई गरम करके उसमें पिंडखजूर के टुकड़े डालें व हिलाती रहें।
 
पिंड खजूर गल जाने पर उसमें पिसी हुई तिल, मेवे की कतरन डालकर गैस बंद कर दें। इस मिश्रण को एक थाली में लेकर अच्छी तरह मिलाएं और 2-3 बड़े-बड़े रोल बना लें। अब एक थाली में थोड़ी-सी खसखस फैला दें। फिर बने हुए रोल को खसखस पर लपेटें और एक प्लास्टिक शीट में लपेटकर फ्रिज में रख दें।
 
 
2-3 घंटे बाद बाहर निकाल कर शीट हटा दें व चाकू से मनचाहे आकार में पीसेस काट लें। यह मिठाई खाने में लाजवाब और कई दिनों तक खराब नहीं होती है। साथ ही मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। मधुमेह के रोगी जिनके लिए मिठाई, चीनी इत्यादि वर्जित है, वे सीमित मात्रा में खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Dates Barfi
ये भी पढ़ें
कार्तिक माह 2080 के व्रत और त्योहार की लिस्ट