रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. Mohammad Shami becomes highest wicket taker of ODI WC with Seven scalps
Written By
Last Modified: बुधवार, 15 नवंबर 2023 (23:33 IST)

7 विकेट लेकर मोहम्मद शमी ने बांधा समा, किसी भी वनडे में भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

7 विकेट लेकर मोहम्मद शमी ने बांधा समा, किसी भी वनडे में भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन - Mohammad Shami becomes highest wicket taker of ODI WC with Seven scalps
INDvsNZ विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की धुआंधार शतकीय पारी के बाद शमी के सात विकेटों की बदौलत भारत ने बुधवार को आईसीसी विश्वकप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को 70 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।भारत का 19 नवंबर को फाइनल में कल होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से मुकाबला होगा।

398 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही। शमी ने शानदार गेंदबाजी का मुजाहिरा करते हुए न्यूजीलैंड की डेवेन कॉन्वे और रचिन रविंद्र की सलामी जोड़ी टीम के 39 रनों के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने क्रमश: 13-13 बनाये। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन 69 रन और डैरिल मिचेल 134 ने न्यूजीलैंड की उम्मीदों को जिंदा रखा। 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर शमी ने विलियमसन को सूर्यकुमार के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ते हुए न्यूजीलैंड की उम्मीदों को तीसरा झटका दिया। उसी ओवर में टॉम लेथम शून्य को शमी पगबाधा कर पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद 43ओवर में ग्लेन फिलिप्स 41 रन को बुमराह ने जडेजा के हाथों कैच आउट करा दिया। 46ओवर में शमी ने डैरिल मिचेल 134 रन को जडेजा के हाथों कैच कराकर न्यूजीलैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मार्क चैपमैन दो रन, मिचेल सैंटनर नौ रन, टिम साउदी नौ रन बनाकर आउट हुय। शमी ने अपने सातवें विकेट के रूप में लॉकी फ़र्ग्युसन छह रन को के एल राहुल के हाथों कैच आउट कराकर न्यूजीलैंड को 327 रनों पर समेट दिया। ट्रेंट बोल्ट दो रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की ओर शमी ने सात विकेट लिये। वहीं जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।शमी पहले ऐसे भारतीय तेज गेंदबाज है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में एक पारी में 7 विकेट चटकाए हैं। यह किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा ना केवल इस विश्वकप में बल्कि सर्वकालिक विश्वकप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

इससे पहले आज यहां वानखेड़े स्‍टेडियम में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को मजबूत शुरुआत दी। भारत का पहला विकेट आठवें ओवर में रोहित शर्मा 29 गेंदों में 47 रन के रूप में गिरा। उन्हें साउदी की गेंद पर c विलियमसन ने कैच आउट किया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आये विराट कोहली ने शुभमन गिल के साथ पारी को संभाला। विराट कोहली आज धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 113 गेंदों में 117 रनों की रिकार्ड पारी खेली। विराट इस मुकाबले में शतक बनाने के साथ ही शतकों का अर्धशतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये। उन्हें साउदी ने कॉन्वे के हाथें कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। अंतिम ओवरों में शॉट लगाने के प्रयास में श्रेयस अय्यर 70 गेंदों में 105 रन बनाकर बोल्ट का शिकार बने। सूर्यकुमार यादव एक रन बनाकर साउदी की गेंद पर फिलिप्स को कैच थमा बैठे।

इसके बाद खेल के बीच में 79 रनों पर रिटायड हार्ट हुए शुभमन गिल खेलने आये। वह 80 रन बनाकर और के एल राहुल 20 गेंदों में 39 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने 50 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाये।
न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने तीन विकेट लिये। वहीं ट्रेंट बोल्ट ने एक बल्लेबाज को आउट किया।