गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. ICC World Cup 2023 : Bangladesh beat Sri Lanka by three wickets
Written By
Last Updated : मंगलवार, 7 नवंबर 2023 (00:17 IST)

BAN vs SL : 'टाइम आउट' के दर्द के साथ श्रीलंका वर्ल्ड कप से विदा, जीत के साथ बांग्लादेश पर 'दाग'

BAN vs SL : 'टाइम आउट' के दर्द के साथ श्रीलंका वर्ल्ड कप से विदा, जीत के साथ बांग्लादेश पर 'दाग' - ICC World Cup 2023 : Bangladesh beat Sri Lanka by three wickets
World Cup 2023 : नजमुल हुसन शंटो और कप्तान शाकिब अल हसन के अर्द्धशतक तथा दोनों के बीच तीसरे विकेट की रिकॉर्ड शतकीय साझेदारी से बांग्लादेश ने सोमवार को यहां चरिथ असलंका के शतक पर पानी फेरते हुए श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया और अपनी चैंपियन्स ट्रॉफी में जगह बनाने की उम्मीद जीवंत रखी। श्रीलंकाई टीम वर्ल्ड कप में टाइम आउट का दर्द लेकर निकली, वहीं बांग्लादेश के शाकिब पर भी यह दाग लग गया।

बांग्लादेश की टीम सेमीफाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है। साथ ही श्रीलंका का भी खेल बिगाड़ चुकी है। दोनों टीमों के बीच इस मुकाबले में रोमांच के साथ भरपूर ड्रामा भी नजर आया। 
 
बांग्लादेश ने इस जीत के साथ लगातार 6 हार के क्रम को भी तोड़ दिया। टीम अब आठ मैच में दो जीत से चार अंक के साथ 7वें स्थान पर पहुंच गई है। श्रीलंका भी आठ मैच में दो जीत से चार अंक के साथ 8वें स्थान पर है। पाकिस्तान और आईसीसी विश्व कप 2023 की शीर्ष सात टीम पाकिस्तान में 2025 में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करेंगी।
 
श्रीलंका के 280 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने शंटो (90 रन, 101 गेंद, 12 चौके) और शाकिब (82 रन, 65 गेंद, 12 चौके, दो छक्के) के बीच तीसरे विकेट की 149 गेंद में 169 रन की साझेदारी की मदद से 41.1 ओवर में सात विकेट पर 282 रन बनाकर जीत दर्ज की। यह साझेदारी श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में बांग्लादेश की किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है।
 
श्रीलंका के लिए दिलशान मदुशंका (69 रन पर तीन विकेट), एंजेलो मैथ्यूज (39 रन पर दो विकेट) और महीश तीक्षणा (44 रन पर दो विकेट) ने उम्दा गेंदबाजी की लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।
 
श्रीलंका की टीम इससे पहले चरिथ असलंका (105 गेंद में 108 रन, पांच छक्के, छह चौके) के करियर के दूसरे शतक के बावजूद 49.3 ओवर में 279 रन पर सिमट गई। असलंका ने धनंजय डिसिल्वा (34) के साथ छठे विकेट के लिए 78 और सदीरा समरविक्रम (41) के साथ चौथे विकेट के लिए 63 रन जोड़े।
 
बांग्लादेश की ओर से तेज गेंदबाज तंजीम हसन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 80 रन देकर तीन विकेट चटकाए। शरीफुल इस्लाम (52 रन पर दो विकेट) और कप्तान शाकिब अल हसन (57 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट हासिल किए।
 
मैच के दौरान हालांकि विवाद भी हो गया जब श्रीलंका के अनुभवी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज (0) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ‘टाइम आउट’ होने वाले पहले बल्लेबाज बने।
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। तंजीद हसन (9) पारी के तीसरे ओवर में ही तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका की गेंद पर निसांका को आसान कैच दे बैठे। इसी ओवर में लिटन दास भी भाग्यशाली रहे जब फाइन लेग पर कुसाल परेरा ने उनका कैच टपका दिया।
 
लिटन ने कासुन रजिता पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन मदुशंका ने उन्हें पगबाधा कर दिया। उन्होंने 23 रन बनाए।
 
शाकिब भी सात रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मैथ्यूज की गेंद पर असलंका ने शॉर्ट एक्सट्रा कवर पर उनका कैच टपका दिया। शाकिब ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए दुष्मंता चमीरा के ओवर में छक्का और चौका जड़ा।
शाकिब ने तीक्षणा पर भी लगातार दो चौके मारे जबकि नजमुल हसन शंटो ने रजिता पर लगातार दो चौकों के साथ 18वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया।
 
शंटो ने मैथ्यूज पर लगातार दो चौकों के साथ 59 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया जबकि शाकिब ने चमीरा पर चौके के साथ 47 गेंद में यह उपलब्धि हासिल की।
 
शाकिब ने पारी के 30वें ओवर में रजिता को निशाना बनाते हुए उनकी लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके जड़कर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया।
 
मैथ्यूज ने शाकिब को मिड ऑफ पर असलंका के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। मैथ्यूज ने इसके बाद अपनी कलाई की ओर इशारा किया। मानो शाकिब से कह रहे हों उनके जाने का समय आ गया।
 
शंटो भी इसके बाद मैथ्यूज की गेंद को विकेटों पर खेल गए जिससे बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 211 रन हो गया।
 
मदुशंका ने मुशफिकुर रहीम (10) को बोल्ड किया जबकि तीक्षणा ने महमूदुल्लाह (22) के विकेट बिखेकर बांग्लादेश को छठा झटका दिया।
 
बांग्लादेश को इस समय जीत के लिए 69 गेंद में 25 रन की दरकार थी। तौहीद हृदय (नाबाद 15) ने हालांकि टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।
 
शाकिब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। शरीफुल ने पहले ही ओवर में कुसाल परेरा (4) को पैवेलियन भेज दिया जिनका विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने बाईं ओर गोता लगाते हुए शानदार कैच लपका।
 
सलामी बल्लेबाज निसांका (41) अच्छी लय में दिखे। उन्होंने शरीफुल के दो ओवर में चार चौके मारे जबकि तंजीम का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया।
 
कप्तान कुसाल मेंडिस (19) ने धीमी शुरुआत की और 14वीं गेंद पर एक रन के साथ खाता खोला। मेंडिस ने तंजीम पर पारी का पहला छक्का जड़ा लेकिन शाकिब के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर शरीफुल को कैच दे बैठे।
 
निसांका भी तंजीम के अगले ओवर में गेंद को विकेटों पर खेल गए जिससे श्रीलंका का स्कोर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 72 रन हो गया।
 
समरविक्रम और असलंका ने इसके बाद पारी को संभाला। असलंका ने शाकिब और तंजीम पर छक्के मारे।
 
समरविक्रम ने मेहदी हसन मिराज पर लगातार दो चौकों के साथ 18वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।
 
समरविक्रम हालांकि जब अच्छी लय में दिख रहे थे तब शाकिब की गेंद पर महमूदुल्लाह को कैच थमा बैठे। उन्होंने 42 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे।
 
एंजेलो मैथ्यूज इसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ‘टाइम आउट’ होने वाले पहले बल्लेबाज बने। मैथ्यूज जैसे ही क्रीज पहुंचे और हेलमेट लगाने लगे तो उसका स्ट्रैप टूट गया। उन्होंने ड्रेसिंग रूम से दूसरा हेलमेट लाने का इशारा किया लेकिन इसमें दो मिनट से अधिक का समय लग गया। इस बीच शाकिब ने मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील की और अंपायर मराइस इरासमस ने उन्हें आउट करार दे दिया। इससे श्रीलंका का स्कोर 5 विकेट पर 135 रन हो गया।
 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहली बार हुआ जब अगली गेंद फेंके जाने से पहले ही दूसरा बल्लेबाज आउट हो गया।
 
असलंका ने तंजीम पर चौके के साथ 56 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में दो चौके भी मारे।
 
धनंजय असलंका का अच्छा साथ निभा रहे थे। उन्होंने शाकिब पर छक्का भी जड़ा लेकिन मेहदी हसन मिराज की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में स्टंप हो गए।
 
असलंका ने इसके बाद तीक्षणा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने 45वें ओवर में टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया।
तीक्षणा हालांकि 31 गेंद में 22 रन बनाने के बाद शरीफुल की गेंद पर थर्ड मैन पर स्थानापन्न खिलाड़ी नासुम अहमद को कैच देकर पवेलियन लौटे।
 
असलंका ने 48वें ओवर में शरीफुल की गेंद पर चौका और फिर दो रन के साथ 101 गेंद में शतक पूरा किया। उन्होंने अगले ओवर में तंजीम पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर लिटन दास को कैच दे बैठे। 
 
तंजीम ने इसी ओवर में कासुन रजिता (0) को आउट किया और फिर दुष्मंता चमीरा (04) के रन आउट होने से श्रीलंका की पारी का अंत हुआ।

मैथ्यूज ने बताया शर्मनाक : श्रीलंका के ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज ने आईसीसी विश्व कप मुकाबले में सोमवार को यहां उन्हें ‘टाइम आउट’ करवाने के लिए शाकिब अल हसन और बांग्लादेश की अपील को बेहद शर्मनाक करार दिया जबकि विरोधी टीम के कप्तान ने कहा कि उन्हें इसका कोई मलाल नहीं है क्योंकि यह नियमों के अनुसार है।
 
शाकिब बोले नहीं कोई मलाल : बांग्लादेश के कप्तान शाकिब ने कहा कि उन्हें अपने फैसले का कोई मलाल नहीं है क्योंकि यह नियमों के अनुसार है। शाकिब ने कहा कि  ‘‘जब खेल रुका हुआ था तो एक फिल्डर ने मुझे आकर कहा कि हमें अंपायर से अपील करनी चाहिए क्योंकि काफी समय हो गया है।

हमने ऐसा किया और अंपायर ने उसे आउट दिया। मैं उसे अंडर-19 के दिनों से जानता हूं। वह मेरे पास आया और अपील वापस लेने को कहा। मैंने उसे कहा कि मैं आपकी स्थिति को समझता हूं। यह दुर्भाग्यशाली है लेकिन नियमों के अनुसार है। इनपुट भाषा  Edited by :  Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
Angelo Mathews ने दिया ICC को सबूत, बताया चौथे अंपायर को गलत