जानिए, ICC World Cup 2019 का कौन सा मैच किस स्टेडियम में खेला जाएगा?

Last Updated: गुरुवार, 30 मई 2019 (16:40 IST)
2019 के इस महाकुंभ में पहली बार 10 टीमें बिना ग्रुप के अपना जलवा दिखाने को तैयार है। इस की शुरुआत 30 मई से लंदन के द ओवल ग्राउंड से होगी। आइए जानते है इस मैदान की रोचक बाते...

द ओवल Kennington Oval (London) इंग्लैंड का एक बेहद महत्वपूर्ण क्रिकेट मैदान है, जो केनिंग्टन में स्थित है। यह सरे काउंटी क्लब का घरेलू मैदान है। इस मैदान में दर्शकों के बैठने की क्षमता 25,500 है।

इस मैदान पर विश्व कप 2019 के 5 मैच खेले जाने है, इस मैदान की खुबी यह है कि यह मैदान सिर्फ क्रिकेट में ही नहीं बल्कि अन्य खेलों के लिए भी ऐतिहासिक है।

यह स्टेडियम पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच, फुटबॉल मैच, रग्बी वर्सिटी मैच और फुटबॉल एसोसिएशन चैलेंजर्स कप (1872) फाइनल की मेजबानी कर चुका है।
विश्व कप 2019 का दूसरा मैच 31 मई को ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम Trent Bridge (Nottingham) में खेला जाना है। 17,500 दर्शकों के बैठने की क्षमता वाला यह नॉटिंघमशायर में स्थित है।

विश्व कप 2019 में यह मैदान 5 मैचों की मेजबानी करेगा। इस ग्राउंड का नाम ट्रेंट के मुख्य पुल के नाम पर पड़ा है।

विश्व कप 2019 का तीसरा मैच 1 जून को कार्डिफ के सोफिया गार्डन, Sophia Gardens (Cardiff) ग्राउंड में खेला जाना है। इस मैदान में 15,643 दर्शक एक साथ बेठ कर क्रिकेट मैच का आंनद ले सकते है।

इस ग्राउंड पर विश्व कप के 4 मैच खेले जाएंगे। यह ग्लेमॉर्गन काउंटी क्रिकेट क्लब का होम ग्राउंड है जो कि अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के लिए सूची बद्ध है।


विश्व कप 2019 का चौथा मैच 1 जून को ही ब्रिस्टल काउंटी County Ground (Bristol) क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाऐंगा। पिछले कई वर्षों से ब्रिस्टल क्रिकेट ग्राउंड को नेविल रोड ग्राउंड, ब्राइटसाइड ग्राउंड इत्यादि नामों से भी जाना जाता है।

इस स्टेडियम में काउंटी मैचों के लिए 8,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान यह स्टेडियम 17,500 दर्शकों को बैठने की सुविधा मुहैया कराने में सक्षम है। अधिकांश काउंटी क्रिकेट क्लबों की तुलना में इस मैदान की सीमाएं लंबी हैं। वर्ल्ड कप 2019 में यह स्टेडियम 3 मैचों की मेजबानी करेगा।
विश्व कप 2019 के 12वें सीजन में एजबेस्टन, बर्मिंघम Edgbaston (Birmingham) में 5 मैच खेले जाएंगें, जिसमें एक सेमीफाइनल मैच भी शामिल है।

25,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता रखने वाला यह स्टेडियम इंग्लैंड का चौथा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। यह वारविकशायर काउंटी क्लब का होमग्राउंड है। इस ग्राउंड पर 1997 में इंग्लैंड में फ्लडलाइट्स के तहत पहला मैच आयोजित हुआ।
रिवरसाइड ग्राउंड, चेस्टर-ली-स्ट्रीट Riverside Ground (Chester-le-Street) मैदान पर विश्व कप 2019 के 3 मैच खेले जाने है।

यह मैदान डरहम काउंटी क्रिकेट क्लब का घरेलू मैदान है। इस मैदान में काउंटी क्रिकेट के लिए 5000 दर्शकों को बैठने की सुविधा है जबकि अंतरराष्ट्रीय मैचों में इस मैदान पर 19,000 दर्शकों के बैठने की सुविधा उपलब्ध है।
हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड, लीड्स Headingley (Leeds) का यह मैदान इंग्लैंड के पुराने क्रिकेट मैदानों में से एक है।

इस क्रिकेट ग्राउंड में सन 1899 से टेस्ट मैच खेले जा रहे है। 18,350 दर्शकों के बैठने की क्षमता रखने वाला यह मैदान के 12वें सीजन में 4 मैचों की मेजबानी करेगा।
लॉर्ड्स, लंदन Lord's (London)क्रिकेट ग्राउंड को 'होम ऑफ क्रिकेट' कहा जाता है। यह मैदान वर्ल्ड कप 2019 में 5 मैचों की मेजबानी करेगा।

इस मैदान में दर्शकों के बैठने की क्षमता 28,000 है। इस ग्राउंड पर विश्वस्तरीय सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की भी मेजबानी यही क्रिकेट ग्राउंड करेगा।
ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर Old Trafford (Manchester) क्रिकेट स्टेडियम इंग्लैंड का दूसरा सबसे पुराना टेस्ट क्रिकेट का मैदान है। इस मैदान में दर्शकों के बैठने की क्षमता अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए 26,000 और घरेलू मैचों के लिए 19,000 की है।

यह आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में टूर्नामेंट में 6 मैचों (एक मैदान में सबसे अधिक) की मेजबानी करेगा। ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच ऐतिहासिक रूप से इंग्लैंड में सबसे तेज रही है, लेकिन बाद में यह स्पिन के लिए मददगार होगी।
रोज बाउल, साउथेम्पटन The Rose Bowl (Southampton) क्रिकेट ग्राउंड हैम्पशायर के वेस्ट एंड में स्थित है। रोज बाउल में 3 मैचों की मेजबानी करेगा।

इस मैदान में पिछले कुछ वर्षों में कई नवीनकरण हुए हैं और यह हर पहलू में एक आधुनिक क्रिकेट मैदान है। इस मैदान में दर्शकों के बैठने की क्षमता 15000 है जिसे बढ़ाकर 25,000 तक किया जा सकता है।
काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन The Cooper Associates County Ground (Taunton) काउंटी ग्राउंड इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम और समरसेट काउंटी क्लब दोनों का घरेलू मैदान है। समरसेट यहां पर सन 1882 से काउंटी क्रिकेट खेल रहा है।
इस मैदान में दर्शकों के बैठने की क्षमता घरेलू मैचों के लिए 8,500 है जबकि अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए 12,500 है। यह वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 3 मैचों की मेजबानी करेगा।



और भी पढ़ें :