इस साल ‍'हिटमैन' रोहित शर्मा ने 21 मैचों में ठोंके 1,203 रन, 6 शतक और 5 अर्द्धशतक

Last Updated: सोमवार, 8 जुलाई 2019 (23:19 IST)
दुबई। आईसीसी विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन कर रहे भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एक में अपने को पीछे छोड़ने के करीब पहुंच चुके हैं।
 
रोहित ने इंग्लैंड में चल रहे विश्व कप में 8 मैचों में 92.42 के जबरदस्त औसत से 647 रन बना लिए हैं और इस समय वे टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर हैं। अपने इस प्रदर्शन के कारण ही रोहित एक कैलेंडर वर्ष में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के करीब पहुंच गए हैं।
 
रोहित ने वर्ष 2017 में 21 मैचों में 71.83 के औसत से 1,293 रन बनाए थे जिसमें 6 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल हैं। वे 2019 में 21 मैचों में अब तक 1,203 रन बना चुके हैं जिसमें 6 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल हैं। इनमें से 5 शतक तो उन्होंने इसी विश्व कप में बनाए हैं और एक नया विश्व रिकॉर्ड बना लिया है।
 
टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित सेमीफाइनल में मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले में अपने 2017 के प्रदर्शन को पीछे छोड़ सकते हैं। उनके करियर में यह चौथा मौका है, जब उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 4बार 1,000 से अधिक रन बनाए हैं।
 
रोहित ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी अपनी रेटिंग में सुधार करते हुए नंबर 1 स्थान पर मौजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली के करीब पहुंच गए हैं और वे उन्हें नंबर 1 स्थान पर से अपदस्थ भी कर सकते हैं।
 
आईसीसी की वनडे रैंकिंग में फिलहाल विराट शीर्ष स्थान पर कायम हैं लेकिन उन्हें अपनी ही टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित से इस मामले में कड़ी टक्कर मिलती नजर आ रही है। रोहित विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हासिल करने में कामयाब हुए हैं। रोहित 885 अंक के साथ वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं और वे विराट से अब सिर्फ 6 अंक पीछे चल रहे हैं।
विराट और रोहित के बाद पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम 827 अंकों के साथ 4 स्थान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर आ गए हैं। चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के फाफ डू प्लेसिस हैं जबकि विश्व कप के शुरू होने के पहले तीसरे नंबर पर रहे न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर 2 स्थान खिसककर 5वें स्थान पर आ गए हैं।
 
गेंद से छेड़छाड़ से मामले में 1 साल के प्रतिबंध के बाद मैदान पर जोरदार तरीके से वापसी करने वाले ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 6ठे स्थान पर हैं।
गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बादशाहत कायम है और वे शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। उनके बाद न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट नंबर 2 के स्थान पर काबिज हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 3 स्थान की छलांग के साथ नंबर 3 पर आ गए हैं।
 
आईसीसी वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में बंगलादेश के शाकिब अल हसन अभी भी शीर्ष स्थान पर हैं जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स नंबर 2 पर काबिज हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी तीसरे स्थान पर हैं। 



और भी पढ़ें :