कोरोना वायरस: 4 देशों के नागरिकों को 3 मार्च तक जारी वीजा निलंबित

पुनः संशोधित मंगलवार, 3 मार्च 2020 (15:49 IST)
नई दिल्ली। में के ताजा मामले सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक यात्रा परामर्श जारी करके 3 मार्च को या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी नियमित वीजा या ई-कर दिया जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।
साथ ही परामर्श में तीन मार्च तक जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों को जारी आगमन पर वीजा (वीओए) निलंबित कर दिया है, जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।

परामर्श में कहा गया है कि जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क कर सकते हैं। यह परामर्श निलंबन को तत्काल प्रभाव से लागू करता है।
कोरोना वायरस को लेकर उभरते वैश्चिक परिदृश्य को देखते हुए सरकार ने नया यात्रा परामर्श मंगलवार को जारी किया, जो पूर्व के सभी परामर्शों की जगह लेता है।

इससे पहले चीन के नागरिकों को पांच फरवरी या उससे पहले जारी नियमित (स्टिकर) वीजा या ई..वीजा को निलंबित किया गया था। यह अभी भी लागू रहेगा। जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क कर सकते हैं।
परामर्श में कहा गया है कि उन सभी विदेशी नागरिकों को जारी नियमित (स्टिकर) वीजा या ई..वीजा अब तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाते हैं जिन्होंने चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान की एक फरवरी या उसके बाद यात्रा की है और जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।




और भी पढ़ें :