दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र और हरियाणा समेत इन राज्यों में आज से पाबंदियों में ढील, जानें कहां क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Last Updated: सोमवार, 7 जून 2021 (00:21 IST)
नई दिल्ली/चंडीगढ़/मुंबई। देश में की दूसरी लहर धीरे-धीरे कम हो रही है। हालांकि संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। के घटते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में आज से कुछ रियायतें भी दी जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली, कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य और कई अन्य राज्य सोमवार से प्रतिबंधों में छूट देने जा रहे हैं।

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पांच स्तरीय अनलॉक प्रक्रिया से पहले कहा कि राज्य सरकार सोच समझकर कदम उठा रही है, इसलिए लोगों को भी अपनी देखभाल करनी है। राज्य में पांच स्तरीय अनलॉक प्रक्रिया का आधार साप्ताहिक संक्रमण दर एवं भरे हुए ऑक्सीजन बेड का प्रतिशत है। ठाकरे ने इस बात पर जोर दिया कि स्थानीय प्रशासन ही यह तय करेगा कि पाबंदियों में ढील देनी है या सख्ती करनी है। देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में सोमवार से रेस्तरां, गैर जरूरी सामान वाली दुकानें और सार्वजनिक स्थल खोल दिए जाएंगे लेकिन मॉल, सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे।
दिल्ली : 31 मई से अनलॉक प्रक्रिया की दिशा में कदम बढ़ा चुकी राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार से पाबंदियों में और ढील नजर आएगी। सरकार ने दिल्ली मेट्रो को 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाने एवं सम-विषम योजना के साथ बाजारों एवं मॉलों को फिर से खुलने की इजाजत दे दी है। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-उपयुक्त आचरण सुनिश्चित करने के लिए जगह-जगह पुलिस और जिला प्रशासन की टीमें तैनात की जाएंगी। महत्वपूर्ण बाजारों, मॉलों, शराब की दुकानों जैसे संभावित संकमण प्रसारक स्थानों को मास्क और आपस में दूरी बनाकर रखने जैसे नियमों का सख्ती से अनुपालन करने के लिए चिह्नित किया गया है। जून में कई राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों ने में ढील देना शुरू किया है, जहां मध्य अप्रैल में कोविड की दूसरी लहर के बाद सबसे पहले लॉकडाउन पाबंदियां लगाये जाने लगी थी। हालांकि, केंद्र ने आगाह किया है कि अनलॉक की प्रक्रिया धीमी हो और कोविड उपयुक्त आचरण का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।
उत्तरप्रदेश : उत्तर प्रदेश ने भी रविवार से चार और जिलों में कोरोना वायरस कर्फ्यू में ढील बढ़ा दी। इसी के साथ राज्य के 71 जिलों में कर्फ्यू में ढील दी गयी है, जहां निषिद्ध क्षेत्र के बाहर दुकानें एवं बाजार सप्ताह में पांच दिन खुले रहेंगे। एक सरकारी बयान के अनुसार इन जिलों में सक्रिय मामले गिरकर 600 के नीचे आ गये हैं लेकिन बाकी चार जिलों- लखनऊ, गोरखपुर, मेरठ और सहारनपुर पर कड़ी नजर रखी जा रही है और मंगलवार को उनके संबंध में निर्णय लिया जा सकता है।
हरियाणा : हरियाणा सरकार ने रविवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को और एक सप्ताह के लिए 14 जून तक बढ़ा दिया। हालांकि, प्रतिबंधों में और छूट भी प्रदान की गई है। राज्य में दुकान और शॉपिंग मॉल को खोलने संबंधी छूट दी गई है। धार्मिक स्थान भी अब एक समय पर 21 लोगों के साथ खुल सकते हैं। कॉर्पोरेट कार्यालयों को भी सामाजिक दूरी नियमों का पालन करते हुए 50 फीसदी कर्मियों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है। किसी भी शादी और अंतिम संस्कार में अब 21 लोग शामिल हो सकते हैं।
सिक्किम : सिक्किम सरकार ने राज्य में लागू लॉकडाउन को एक सप्ताह का विस्तार देते हुए रविवार को इसे 14 जून तक बढ़ाने की घोषणा की। हालांकि, राज्य सरकार ने पाबंदियों में कुछ ढील भी दी है, जिसके तहत अब राशन एवं सब्जी और हार्डवेयर की दुकानें सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक खुल सकेंगी। पूर्व में दुकानें केवल अपराह्न 12 बजे तक खोलने की अनुमति थी।

दक्षिण के राज्य : वैसे तो ज्यादातर उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में कोविड की स्थिति अपेक्षाकृत सुधरी है लेकिन पूर्वी एवं दक्षिणी राज्यों में अब भी बड़ी संख्या में मामले आ रहे हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार से पाबंदियों में कुछ ढील के साथ लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ाने की घोषणा की। राज्य के उन 11 जिलों में कोई ढील नहीं होगी, जहां अब भी नये मामले बहुत अधिक संख्या में आ रहे हैं। इससे पहले उसके पड़ोसी राज्य कर्नाटक ने लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ा दी थी।
इन राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन : हिमाचल प्रदेश और गोवा ने कुछ छूट के साथ कोरोना कर्फ्यू 14 जून तक बढ़ा दी है। बिहार ने आठ जून तक, झारखंड ने 10 जून तक और ओड़िशा ने 17 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है। पश्चिम बंगाल ने 15 जून तक, राजस्थान ने आठ जून तक, मध्यप्रदेश ने 15 जून तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया है। राजस्थान एवं मध्यप्रदेश ने कुछ ढील दी है।



और भी पढ़ें :