Kumbh Mela 2021: केंद्र ने उत्तराखंड सरकार को लिखा पत्र, कहा- कुंभ के दौरान संक्रमण रोकने के लिए उठाए कदम

Last Updated: रविवार, 21 मार्च 2021 (17:05 IST)
नई दिल्ली। कुंभ मेले के दौरान के मामलों में वृद्धि होने की आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार ने को पत्र लिखा है जिसमें महामारी को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की जरूरत को रेखांकित करने वाले एक उच्च स्तरीय केंद्रीय दल की चिंताओं का उल्लेख किया गया है।
ALSO READ:
192 देशों में CoronaVirus का कहर, 27 लाख से ज्यादा की मौत, जानिए सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देशों का हाल
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक वक्तव्य में बताया गया कि हरिद्वार में कुंभ मेले में चिकित्सा तथा जनस्वास्थ्य व्यवस्था की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक के नेतृत्व में केंद्र सरकार के एक दल ने 16-17 मार्च के बीच उत्तराखंड का दौरा किया था।

उत्तराखंड के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह में भारत में 12 से अधिक राज्यों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि आई है और हरिद्वार कुंभ मेले में इन राज्यों से भी तीर्थयात्री आ सकते हैं।

मंत्रालय ने कहा कि कुंभ मेले के दौरान पवित्र शाही स्नान के बाद स्थानीय लोगों में के मामले बढ़ने की आशंका है। सचिव ने यह भी कहा कि केंद्रीय दल की रिपोर्ट के मुताबिक प्रतिदिन 10-20 तीर्थयात्रियों और 10-20 स्थानीय लोगों के संक्रमित होने की जानकारी मिल रही है।
वक्तव्य में कहा गया कि संक्रमण की यह दर मामलों में वृद्धि होने की आशंका को बढ़ाती है क्योंकि कुंभ के दौरान अधिक संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है। राज्य को बताया गया कि हरिद्वार में प्रतिदिन हो रही 50000 रेपिड एंटीजेन जांच और 5000 आरटीपीसीआर जांच तीर्थयात्रियों की संभावित संख्या को देखते हुए पर्याप्त नहीं है। (भाषा)



और भी पढ़ें :