मध्यप्रदेश में रिकॉर्ड टेस्ट से कोरोना की रफ्तार पर लगा ब्रेक, भोपाल, उज्जैन में 6 तो इंदौर में देश के औसत से 4 गुना से ज्यादा हुए टेस्ट

विकास सिंह| Last Updated: बुधवार, 29 अप्रैल 2020 (11:51 IST)
भोपाल। में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है। प्रदेश में कोरोना के मरीजों की औसत वृद्धि दर में तेजी से गिरावट आ रही है। प्रदेश में पिछले दो हफ्ते के कोरोना मरीजों के आंकड़ों का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि प्रदेश में 30 फीसदी की दर से कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटी है। वहीं प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर भी अब ब्रेक लगता हुआ दिखाई दे रहा है।

प्रदेश में थमी संक्रमण की रफ्तार – प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्य मोहम्‍मद सुलेमान के मुताबिक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है। कोरोना टेस्‍ट में पाए जाने वाले पॉजीटिव मरीजों की संख्‍या में तेजी से गिरावट आ रही है, जिससे पता चलता है कि संक्रमण की रफ्तार निरंतर कम हो रही है।
28 अप्रैल को की कोरोना टेस्‍ट रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में कुल 3942 कोरोना सैंपल में से 223 ही पॉजीटिव आए। जिसमें राजधानी की स्थिति में विशेष सुधार हुआ है जहां 2030 सैंपल में से सिर्फ 30 पॉजीटिव मरीज पाए गए। इसी प्रकार उज्‍जैन एवं जबलपुर की स्थिति में भी नए केसों में कमी आई है।
उज्‍जैन के 225 सेंपल में से 4 और जबलपुर में 222 सैंपल में से एक पॉजीटिव मरीज मिला है। ग्‍वालियर के 225 टेस्‍ट में से कोई भी पॉजीटिव नहीं आया है।
Indore
भोपाल, एवं उज्‍जैन में रिकार्ड - कोरोना संक्रमण रोकने के लिए भोपाल,
इंदौर एवं उज्‍जैन जिलों में रिकार्ड टेस्‍ट कराए गए हैं। प्रति दस लाख व्‍यक्तियों पर भारत का औसत 517 टेस्‍ट का है वहीं सूबे की राजधानी भोपाल में 3316,
इंदौर में 2486 तथा उज्‍जैन में प्रति दस लाख 3870 टेस्‍ट किए गए हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है। इंदौर में कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब तक 21 लाख से अधिक घरों का सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है।

कोरोना से मुक्त हो रहे जिले – वहीं मध्यप्रदेश के ऐसे जिले जो कोरोना से प्रभावित थे वह अब तेजी से कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो रहे है। शिवपुरी में 22 दिन से, गुना में 17 दिनों से तथा आगर में 16 दिन से कोई कोरोना पॉजीटिव प्रकरण नहीं आया है। बैतूल एवं रतलाम जिलों से भी गत 13 दिन से कोई प्रकरण पॉजीटिव नहीं आया।

जिलेवार रणनीति पर फोकस – कोरोना को काबू में करने के लिए अब जिलेवार रणनीति पर फोकस कर लिया गया है। कोरोना संक्रमण को रोकने और खत्म करने के लिए अब हर शहर/जिले की परिस्थिति को देखते हुए रणनीति बनाई जा रही है। इसके लिए भोपाल से अफसरों की एक टीम प्रभावित जिलों में आज से कैंप करने जा रही है। यह अफसर ग्राउंड पर स्थिति का आकलन कर सरकार को रिपोर्ट सौंपेगे जिसके बाद अगली रणनीति तैयार की जाएगी।





और भी पढ़ें :