Rajasthan Coronavirus Update: 1 दिन में 1160 संक्रमित मिले, 14 लोगों की मौत, कोटा में 2 दिन का लॉकडाउन

Rajasthan  coronavirus update
Last Updated: रविवार, 2 अगस्त 2020 (01:17 IST)
जयपुर। राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना थमने का नाम नहीं ले रही हैं और शनिवार को 1160 नए मामले सामने आए। 14 और मरीजों की मौत हो गई। कोटा में आज 178 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद जिला प्रशासन ने 4 और 5 अगस्त को लॉकडाउन रखने का निर्णय किया।
चिकित्सा विभाग की ओर से आज रात्रि जारी रिपोर्ट के अनुसार इन नए मामलों के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 43 हजार 243 पहुंच गई वहीं जयपुर में चार, नागौर एवं भीलवाड़ा में दो-दो तथा जोधपुर एवं पाली में एक एक और कोरोना मरीज की मौत के साथ ही प्रदेश में इससे मरने वालों का आंकड़ा भी 694 पहुंच गया।

कोटा में 2 दिन का लॉकडाउन : राजस्थान में कोटा में आज 178 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद जिला प्रशासन ने 4 और 5 अगस्त को लॉकडाउन रखने का निर्णय किया। कोटा में रिकॉर्ड 178 कोरोना संक्रमित रोगी पाए गए जिनमें राजस्थान सशस्त्र बल के 19 जवान, कैथून थाने के 6 पुलिसकर्मी और कोटा जेल के 3 बंदी शामिल हैं।
कोटा में बड़े पैमाने पर कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए में दोपहर जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। इसमें शहर में रविवार के अलावा 4 एवं 5 अगस्त को लॉकडाउन रखने का निर्णय किया गया है।

रविवार को पूर्व निर्णय के मुताबिक लॉकडाउन रहेगा। बैठक में लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं को इससे मुक्त रखने का निर्णय किया है जिसमें दूध डेयरी, सब्जी आपूर्ति, अस्पताल, नर्सिंग होम, पेट्रोल पंप,मेडिकल स्टोर जैसी आवश्यक सेवाएं शामिल है।
पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कोरोना के शिकार : राजस्थान के पूर्व विधानसभाध्यक्ष सुमित्रासिंह और उनके पति नाहरसिंह जयपुर में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

सुमित्रासिंह के परिजनों ने बताया कि शुक्रवार को सुमित्रासिंह और उनके पति नाहरसिंह की तबियत मामूली खराब थी। इस पर उनका कोरोना सैंपल लिया गया। इसकी रिपोर्ट देर रात को पॉजिटिव आई। दोनों को जयपुर में भर्ती करवा दिया गया। इसके बाद सभी परिजनों ने खुद को होम क्वारंटाइन करके सैंपल दिए।
सुमित्रासिंह ने अपने फेसबुक पेज पर खुद के पॉजिटिव होने की जानकारी दी। साथ ही पिछले 14 दिनों में उनके संपर्क में आने वाले लोगों से अपनी कोरोना जांच करवाने का अनुरोध किया है।

बीडीके अस्पताल के पीएमओ डॉ. शुभकरण कालेर ने बताया कि सुबह सात नए कोरोना पॉजिटिव मामले मिले। इसके बाद झुंझुनू में पॉजिटिव मामलों की संख्या 593 हो गई। इसके अलावा 9 कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ हुए। इसके बाद झुंझुनू में रिकवर करने वालों की संख्या 540 हो गई। (वार्ता)



और भी पढ़ें :