Co-Win Website पर 10 लाख से अधिक लोगों ने कराया पंजीकरण

पुनः संशोधित सोमवार, 1 मार्च 2021 (19:49 IST)
नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) का टीका लगवाने के लिए वेबसाइट पर सोमवार अपराह्न एक बजे तक 10 लाख से अधिक नागरिकों ने अपना पंजीकरण कराया। ने यह जानकारी दी।
सोमवार को सुबह 9 बजे से पर पंजीकरण शुरू हुआ, जिसके बाद लोगों ने पंजीकरण के दौरान आने वाली दिक्कतों को लेकर सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई। मंत्रालय की ओर से दोपहर को स्पष्ट किया गया कि ‘प्ले स्टोर’ पर उपलब्ध को-विन ऐप केवल ‘एडमिनिस्ट्रेटरों’ के इस्तेमाल के लिए है और टीका लगवाने के लिए पंजीकरण की सुविधा वेबसाइट पर दी गई है।

मंत्रालय ने ट्वीट किया, कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण और बुकिंग को-विन पोर्टल के जरिए की जा सकती है। लाभार्थियों के लिए कोई भी को-विन ऐप नहीं है। प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप एडमिनिस्ट्रेटरों के लिए है।

सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त में टीका लगाया गया और निजी केंद्रों पर प्रति व्यक्ति टीके की प्रति खुराक का दाम 250 रुपए रखा गया है। केंद्र सरकार के अनुसार, निजी अस्पताल 250 रुपए से अधिक नहीं ले सकते।

नागरिक, टीका लगवाने के लिए को-विन वेबसाइट या आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपनी इच्छा से टीकाकरण केंद्र चुन सकते हैं और ‘स्लॉट’ की उपलब्धता के आधार पर बुकिंग करा सकते हैं।

सोमवार से देश में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 का टीका दिया जा रहा है। इसके साथ ही 45 से 59 साल तक की आयु के उन लोगों को भी टीका दिया जा रहा है, जो किसी रोग से पीड़ित हैं।(भाषा)



और भी पढ़ें :