मध्यप्रदेश में गरीबों को 3 महीने का एक साथ‌ मिलेगा राशन, सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान

विकास सिंह| पुनः संशोधित सोमवार, 19 अप्रैल 2021 (21:49 IST)
भोपाल। ‌में की चेन तोड़ने के लिए लगाए गए कोरोना कर्फ्यू के बाद अब गरीबों को तीन महीने का एक साथ‌ मुफ्त में दिया‌ जाएगा। इस बात का ऐलान मुख्यमंत्री ‌शिवराजसिंह चौहान ने आज कलेक्टर्स और प्रभारी मंत्रियों के साथ बैठक में किया।
सरकार‌ के आदेश के बाद अब उचित मूल्य दुकानों से नियमित खाद्यान्न वितरण किए जाने वाले राशन को बिना बॉयोमेट्रिक सत्यापन के तीन माह का राशन एकमुश्त दिया जाएगा। गरीब रेखा से नीचे रहने वाले पात्र परिवारों को इस‌ महीने में अप्रैल, मई एवं जून का राशन एक साथ दिया‌ जाएगा। जिन हितग्राहियों ने अप्रैल एवं मई का राशन प्राप्त कर लिया है, उन्हें माह जून का राशन नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा। जिन दुकानों पर राशन की कमी हो, वहां तुरंत राशन की प्रतिपूर्ति कराई जाएगी। प्रमुख सचिव खाद्य
फैज़ अहमद किदवई के मुताबिक कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग एवं अन्य सावधानियों का पालन करते हुए राशन का वितरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बुजुर्गों और नि:शक्त हितग्राहियों को उचित मूल्य की दुकान से आशीर्वाद योजना के अंतर्गत राशन उनके घर तक नामित व्यक्ति द्वारा पहुंचाए जाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा हितग्राहियों को पोर्टेबिलिटी की सुविधा नहीं रहेगी। यदि वे पोर्टेबिलिटी का लाभ चाहते हैं तो उन्हें बायोमैट्रिक सत्यापन के बाद ही राशन दिया जाएगा।



और भी पढ़ें :