दिल्ली में लॉकडाउन 7 जून तक बढ़ाया, घटी संक्रमण की रफ्तार

पुनः संशोधित रविवार, 30 मई 2021 (01:24 IST)
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों को लेकर संपूर्ण की अवधि को अगले आदेश तक के लिए एक बार फिर से बढ़ा दिया है। दिल्ली में लॉकडाउन को लेकर ने औपचारिक आदेश जारी कर दिए हैं। दिल्ली में लॉकडाउन 7 जून की सुबह 5 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि दिल्ली में 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया की शुरुआत के तहत 2 तरह की छूट दी गई है।
शनिवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 956 नए मामले सामने आये, जो लगभग पिछले 2 महीने में दर्ज किए गए मामलों में संख्या के लिहाज से सबसे कम रहे। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े में यह जानकारी दी गई है। इसके अनुसार इस महामारी से 122 और मरीजों की हुई जबकि संक्रमण दर घटकर 1.19 प्रतिशत हो गई।

दिल्ली में 22 मार्च को इस संक्रमण के 888 मामले दर्ज किए गए थे और इसके बाद से पहली बार एक दिन में एक हजार से कम मामले सामने आए हैं। पहले से ही आवश्यक सेवाओं समेत जिन चीजों को छूट दी गई थी उनके अतिरिक्त अब फैक्ट्री और कंस्ट्रक्शन साइट को भी छूट दी गई है।
ALSO READ:
खुशखबर, के खात्मे के लिए 2 दवाओं की खोज, साइडइफेक्ट भी कम
आदेश के मुताबिक, इंडस्ट्रियल एरिया में चारदीवारी या परिसर में मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन यूनिट को चलाने की इजाजत होगी। वर्क साइट के भीतर कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी की जा सकेगी। दिल्ली सरकार ने इसके लिए औपचारिक आदेश जारी किए हैं। इन दो तरह के कामों को छूट दी गई है लेकिन नियम और शर्तें भी रखी गई है।
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण विभाग (DDMA) ने दिल्ली में एक बार फिर से लॉकडाउन बढ़ा दिया है। DDMA ने कहा कि जरूरी चीजों की गतिविधियों को छोड़कर लोगों की आवाजाही पर कर्फ्यू को अगले महीने की 7 जून सुबह 5 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है।
शुक्रवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई डीडीएमए की बैठक में 2 मामलों में छूट देने का फैसला लिया गया था। बैठक के बाद ने जानकारी दी कि डीडीएमए ने सोमवार सुबह पांच बजे से औद्योगिक और निर्माण गतिविधियों को एक सप्ताह तक खोलने का निर्णय लिया है। अन्य सभी मामलों में अभी पूर्व की तरह प्रतिबंध जारी रहेगा।



और भी पढ़ें :