IPL 2020 पर कोरोना का डंक, दर्शकों के बिना होंगे मैच, नहीं बेचेगा BCCI टिकट

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: बुधवार, 11 मार्च 2020 (19:39 IST)
मुंबई। दुनियाभर में कहर बरपाकर 4 हजार से ज्यादा लोगों को असमय मौत की नींद सुला चुके (Corona Virus) ने आईपीएल 2020 पर भी डंक मार दिया है। दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण के लिए सरकार की कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले में में आईपीएल के मैच तो होंगे, लेकिन बिना दर्शकों के। यही नहीं, इन मैचों के लिए टिकट भी नहीं बेचेगा।
राज्य कैबिनेट की बैठक में मैच कराने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए, इन्हें बिना दर्शकों के कराने का फैसला लिया गया है। चूंकि बीसीसीआई को अन्य स्त्रोतों (टेलीविजन पर लाइव टेलीकास्ट, वेबसाइट और विज्ञापन) के जरिए आय होती है, लिहाजा इसके लिए वह मुंबई में होने वाले मैचों के टिकट नहीं बेचे। बीसीसीआई को मुंबई में मैचों के आयोजन की तभी अनुमति मिलेगी, जब वह टिकट नहीं बेचेगा।

यह तमाम कवायद कोरोना वायरस को रोकने के लिए की जा रही है। कैबिनेट में इस प्रस्ताव के पारित होने के बाद महाराष्ट्र की उद्धव सरकार विधानसभा में आईपीएल 2020 के बारे में जल्दी ही बयान जारी करेगी क्योंकि 29 मार्च को मुंबई में गत विजेता मुंबई इंडियंस और उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा।

सनद रहे कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस 'कोविड-19' के 5 मामलों की पुष्टि होने के बाद सरकार इस जानलेवा वायरस के बारे में ज्यादा से ज्यादा सावधानियां बरतने जा रही है। कैबिनेट ने फैसला लिया है कि राज्य में अब से कभी भी बड़ी संख्या में लोगों को एकत्रित होने की इजाजत नहीं होगी। वैसे पूरे देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 60 से ज्‍यादा हो गई है।

सरकार ने इसके साथ ही लोगों से अपील भी की है कि वह भी किसी भीड़ वाली जगह पर एकत्रित होने से बचें। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने इस बारे में राज्य कैबिनेट को जानकारी दी थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया। इससे पहले महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने भी आईपीएल मैचों के लिए अपनी चिंता जाहिर की थी।

टोपे ने कहा था कि आईपीएल के मैचों के लिए मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम खचाखच भरा रहता है। चूंकि कोरोना वायरस तेजी से पूरी दुनिया में फैलता जा रहा है, लिहाजा हमें सचेत रहने की जरूरत है क्योंकि जब बड़ी संख्या में लोग एक जगह जमा होते हैं तो संक्रामक बीमारियों के तेजी से फैलने की आशंका रहती है। उन्होंने तो आईपीएल को बाद में कराने तक का कहा था।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई के मुखिया सौरव गांगुली कई बार कह चुके हैं कि आईपीएल का 13वां संस्करण 29 मार्च को तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार ही शुरू होगा। हम इसके लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं। फिलहाल गांगुली की तरफ से के फैसले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। वैसे यह बड़ा अजीब दृश्य होगा कि एक तरफ मैदान में आईपीएल का रोमांच गोते लगा रहा होगा तो दूसरी तरफ खाली दर्शक दीर्घाएं मुंह चिढ़ा रही होंगी।

वैसे जानलेवा कोरोना वायरस दुनियाभर में 4 हजार से ज्यादा लोगों को मौत के आगोश में ले चुका है। अकेले चीन में 3100 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। दूसरा नंबर इटली का है, जहां 600 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गंवा बैठे हैं।



और भी पढ़ें :