पंजाब में Lock Down सफल नहीं होने पर लगाया कर्फ्यू, यह है राज्यों की स्थिति

Last Updated: सोमवार, 23 मार्च 2020 (14:50 IST)
नई दिल्ली। केंद्र ने सरकारों से कहा है कि वे के प्रसार को रोकने के लिए बंद (लॉकडाउन) का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें। एक आधिकारिक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई।
1. पंजाब में कर्फ्यू के आदेश : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब में सफल नहीं होने पर कर्फ्यू लगाया।

2. राजस्थान में सील हुईं सीमाएं : राजस्थान में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन घोषित हो चुका है। राजस्थान की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के अनुसार वहां पर आने-जाने वाले लोगों पर सख्ती बरती जा रही है।
3.
ओडिशा
में 40 प्रतिशत डाउन :
ओडिशा में 40 प्रतिशत लॉकडाउन किया गया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के 40 फ़ीसदी हिस्से में लॉक डाउन करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य के 5 जिलों के 8 शहरों में पूरी तरह से बंदी लागू की गई है। यह लॉक डाउन 1 हफ्ते तक प्रभावी रहेगा।

4. हरियाणा में 7 जिलों में बंद : हरियाणा सरकार ने 31 मार्च तक 7 जिलों में लॉक डाउन किया गया। गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, झज्जर, रोहतक और पंचकूला में लॉकडाउन लागू किए जाने की घोषणा की है। अधिकारियों ने बताया कि इस बंदी से सभी आवश्यक एवं आपात सेवाओं को छूट दी गई है।
5. दिल्ली में लॉक डाउन का असर : दिल्ली में 31 मार्च तक प्रभावी रहेगा। राजधानी दिल्ली में लॉक डाउन के पहले ही दिन इसका व्यापक असर दिखाई दे रहा है। लॉक डाउन किए जाने के बाद दिल्ली के कई इलाकों में सुबह से रास्ता बंद है, जगह-जगह चेकिंग की जा रही है।

6. महाराष्ट्र में लॉकडाउन : महाराष्ट्र में कोरोना की निरंतर बिगड़ती स्थिति को देखते हुए अब तक चार राज्यों तक सीमित लॉक डाउन को पूरे राज्य में बढ़ाने का निर्णय सरकार ने किया है। महाराष्ट्र में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 89 हो गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पूरे महाराष्ट्र में लॉक डाउन करने की घोषणा करते हुए राज्य के सभी शहरों में धारा 144 लगाने का निर्णय किया है। पूरे राज्य में लॉक डाउन के दौरान रेलवे, निजी बसें एवं राज्य परिवहन की बसें पूरी तरह बंद रहेंगी।
7. मध्यप्रदेश के 35 से अधिक जिले लॉकडाउन : कोविड-19 के खतरे के मद्देनजर मध्यप्रदेश में 35 से अधिक जिलों में लॉकडाउन घोषित किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिलों में लॉकडाउन की अवधि 72 घंटे से लेकर 3 अप्रैल तक है तथा अधिकांश जिलों में 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित किया गया है।

भोपाल, सीहोर, शाजापुर, आगर-मालवा, रीवा, शिवपुरी, कटनी, भिंड, शहडोल, आलीराजपुर, देवास, नीमच, सिंगरौली, गुना, रतलाम, मंडला, मंदसौर, बालाघाट, सिवनी, उज्जैन, श्योपुर, झाबुआ, जबलपुर, टीकमगढ़, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, रायसेन, राजगढ़, छतरपुर, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, विदिशा, उमरिया, होशंगाबाद, अनूपपुर और अशोकनगर में लॉकडाउन घोषित किया गया है। इन सभी जिलों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी लागू की गई है।
8. बिहार में लॉकडाउन : बिहार में भी रविवार को कोरोना से हुई मौत के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे राज्य में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन लगा दिया है।




और भी पढ़ें :