COVID-19 : केंद्र सरकार की चेतावनी, खत्म नहीं हुई दूसरी लहर, वैक्सीन बचाव की गारंटी नहीं, लापरवाही पड़ सकती है भारी

Last Updated: गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (18:00 IST)
नई दिल्ली। के मामलों में फिर बढ़ोतरी हो रही है। ने कहा है कि टीकाकरण के बावजूद मास्क लगाते रहना जरूरी है, क्योंकि वैक्सीन कोरोना से लड़ने में सहायता करता है, लेकिन यह संक्रमण से बचाव की गारंटी नहीं देता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं है और आने वाले कई त्योहारों की वजह से सितंबर और अक्टूबर के महीने महामारी प्रबंधन को लेकर बेहद खास हैं।


स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना प्रबंधन के लिए सितंबर और अक्टूबर के महीने बेहद महत्वपूर्ण होंगे और त्योहारों को कोरोना नियमों का पालन करते हुए मनाया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि देश में अभी भी कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है।

भूषण ने कहा कि हम अभी भी अपने देश में COVID-19 के दूसरे उछाल के बीच में हैं। दूसरी लहर अभी भी खत्म नहीं हुई है। इसलिए हमें सभी जरूरी सावधानियां बरतनी है, खासकर इस अनुभव को ध्यान में रखकर कि हर त्योहार के बाद संक्रमण में तेजी आई है।
उन्होंने आगे कहा कि आने वाले महीनों सितंबर और अक्टूबर हमारे लिए अहम होंगे, क्योंकि हम कुछ त्योहार मनाने जा रहे हैं। इसलिए हमें त्योहार कोविड-उपयुक्त व्यवहार के साथ मनाना होगा।

58 प्रतिशत मामले केरल से : भूषण ने कहा ‍कि देश में पिछले 24 घंटे में कोविड के 46,000 नए मामले सामने आए। इनमें से 58% मामले केरल से सामने आए हैं।

बाकी राज्यों में अभी भी कोविड के मामलों में गिरावट देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत में महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश ऐसे राज्य हैं जिसमें कोविड के सक्रिय मामले 10,000 से 1,00,000 के बीच हैं। देश में कुल सक्रिय मामलों का केरल में 51%, महाराष्ट्र में 16% और बाकी 3 राज्य (कर्नाटक, तमिलनाडू और आंध्रप्रदेश) का 4%-5% योगदान है।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि हमने अब तक 46.69 करोड़ लोगों को देशभर में कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ दी है इनमें से 13.70 करोड़ लोगों को दूसरी डोज़ भी दी जा चुकी है। कुल 60 करोड़ से ज़्यादा डोज़ लगाई गई हैं। पिछले 24 घंटों में 80 लाख डोज़ दी हैं। आज अब तक 47 लाख डोज़ दी गई।



और भी पढ़ें :