भारत में Coronavirus त्रासदी के बीच चीन ने की बेहद घटिया हरकत

Last Updated: मंगलवार, 4 मई 2021 (17:25 IST)
भारत में महामारी से स्थिति भयावह हो गई है। चिकित्सा व्यवस्थाएं पूरी तरह से चरमरा हुई हैं। एक ओर जहां दुनिया के बड़े देशों ने विकट परिस्थिति में भारत की सहायता के लिए हाथ बढ़ाया है, वहीं दूसरी तरफ इस त्रासदी के बीच भी अपनी घटिया हरकत से बाज नहीं आया है। उसने भारत में महामारी से बनी स्थिति पर मजाक बनाया है। चीन पर ही कोरोनावायरस को जन्मदाता होने के आरोप लगते रहे हैं।

चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने भारत जल रही चिताओं की तुलना चीन द्वारा अंतरिक्ष में स्‍पेस स्‍टेशन की तैयारी से की है। चीन की माइक्रो ब्‍लॉगिंग वेबसाइट पर कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सेंट्रल पोलिटिकल एंड लीगल अफेयर्स के अकाउंट से एक विवादित पोस्ट हुआ, जिसकी काफी आलोचनाएं हुई। पोस्ट में एक तस्वीर शेयर की गई थी। इसमें एक तरफ चीन के रॉकेट लॉन्‍च करने और दूसरी तरफ भारत में शवों को जलाए जाने की तस्‍वीर दिखाई गई थी। तस्वीर में चीनी भाषा में लिखा था 'जब चीन आग जलाता बनाम भारत का आग जलाता है।'
इस तस्वीर के सामने आने के बाद दुनिया के देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। इसके बाद चीन को यह पोस्ट हटानी पड़ी। कई चीनी वीबो यूजर्स ने कि इस पोस्ट को 'अनुचित' बताया और कहा कि चीन को भारत के साथ सहानुभूति दिखानी चाहिए। चीन इससे पहले भी भारत के साथ कई घटिया हरकतें कर चुका है। चीनी लोगों से मिली आलोचनाओं के बाद चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने इस पोस्ट को हटा दिया।



और भी पढ़ें :