पढ़िए CoronaVirus से जुड़ी देश-विदेश की 24 खबरें

Last Updated: बुधवार, 4 मार्च 2020 (23:35 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देश में अब तक से संक्रमण के 29 मामलों की पुष्टि हो गई है, इनमें इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं। 28 मामलों में से 3 ठीक हो गए हैं। पढ़िए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर
1. मास्क और सैनिटाइजर की किल्लत :
कोरोना वायरस फैलने के बीच राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में दवा की दुकानों पर हैंड सैनिटाइजर और फेस मास्क की किल्लत देखने को मिल रही है। कई क्षेत्रों में स्थित दवा की दुकानों में सैनिटाइजर और मास्क का भंडार खत्म हो गया है।

2. राज्यों, सीबीएसई को निर्देश दिया : मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने बुधवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को निर्देश दिया कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ जरूरी एहतियाती कदमों को लेकर छात्रों में जागरूकता फैलाएं।
3. कोरोना के लिए बीमा कवर : बीमा नियामक इरडा ने बीमा कंपनियों से ऐसी पॉलिसियां लाने को कहा जिनमें कोरोनावायरस के इलाज की लागत को भी कवर किया जाए।

4. राहुल गांधी भी करवाएं कोरोना की जांच :
भाजपा सांसद रमेश बिधुड़ी ने दंगा प्रभावित इलाकों के दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए यहां बुधवार को कहा कि कांग्रेस नेता को पहले तो यह बताना चाहिए कि कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित इटली से लौटने के बाद उन्होंने अपनी जांच करवाई थी या नहीं।
5. दिल्ली मेट्रो जारी किया परामर्श : दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के मद्देनजर अपने परिसरों की साफ-सफाई को बढ़ाएगा।

6. छात्रों और स्कूलों में छुट्टी : कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में तीन स्कूलों को छात्रों और उसके कर्मियों के लिए एहतियाती तौर पर बंद कर दिया गया है।
7. डब्ल्यूएचओ ने कहा- हर स्थिति के लिए रहें तैयार :
भारत, इंडोनेशिया और थाईलैंड में कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को सभी दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों से हरसंभव स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने और रोकथाम के उपायों को सुनिश्चित करने को कहा।

8. प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं निगरानी : सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को बताया कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए सरकार पूरी तत्परता से सक्रिय है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।
9. बेंगलुरु फीबा ओलंपिक क्वालीफायर रद्द :
कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए फीबा 3x3 बास्केटबॉल ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया जिसका आयोजन यहां 18 से 22 मार्च किया जाना था।

10. इतालवी दल के संपर्क में आए 215 लोग :
राजस्थान में घूमने आए इतालवी पर्यटक दल के संपर्क में राज्य के कुल 215 लोग आए जिनमें से 93 के नमूने लिए गए हैं। इस पर्यटक दल के एक सदस्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है जबकि उनकी पत्नी भी संदिग्ध रोगी है।



और भी पढ़ें :