गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Coronavirus in India updates: 1,204 new cases in Delhi, 102 in Mumbai
Written By
पुनः संशोधित मंगलवार, 26 अप्रैल 2022 (21:28 IST)

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में उछाल, 24 घंटों में आए 1204 नए केस

नई दिल्ली। राजधानी में कोरोना मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। मंगलवार को दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,204 नए मामले सामने आए। राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 4.64 प्रतिशत रहा। कोरोना महामारी से 1 व्यक्ति की जान गई। कोरोना के मामलों को बढ़ता देख दिल्ली सरकार ने कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन के निर्देश दिए हैं। सोमवार को दिल्ली में कोविड-19 के 1,011 नए मामले सामने आए थे और एक संक्रमित की मृत्यु हो गई थी।
राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बीच दिल्ली सरकार ने तय किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने समेत अन्य कोविड अनुकूल व्यवहारों के अनुपालन के लिए अभियान तेज किया जाएगा। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि राजधानी के 11 जिलों में इस तरह के नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए अभी तक 70 से अधिक प्रवर्तन दल बनाये गये हैं।
 
उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाने तथा टीका लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिहाज से जन जागरुकता अभियान चलाये गये हैं। दक्षिण दिल्ली के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना हटाये जाने के बाद लोग बेफिक्र हो गए थे लेकिन सरकार ने जुर्माना फिर से लगा दिया है और उल्लंघन करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। अधिकारी ने बताया कि सभी 11 जिलों में कम से कम छह प्रवर्तन दल बनाए गए हैं। कुछ जिलों में 8-9 दल भी हैं और इस तरह इस समय पूरे शहर में 70 से ज्यादा प्रवर्तन दल सक्रिय हैं।
 
मुंबई में 102 मामले : मुंबई में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 102 नये मामले सामने आए, जो कि इस साल 27 फरवरी के बाद एक दिन में सर्वाधिक मामले हैं। शहर में अब तक संक्रमण के कुल 10,59,433 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के मुताबिक, मुंबई में मंगलवार को कोविड-19 से मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया और शहर में अब तक इस घातक वायरस के कारण 19,562 लोग जान गंवा चुके हैं। मुंबई में पिछले दो दिन में संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुना से अधिक बढ़ गई क्योंकि रविवार को शहर में 45 मामले दर्ज किए गए थे। मुंबई में इस साल 27 फरवरी को संक्रमण के 103 मामले सामने आए थे।
ये भी पढ़ें
महाराष्ट्र में बुलडोजर से चोरी, उखाड़ ले गए ATM मशीन