Corona Virus Live updates : अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के 10,000 से अधिक मामले, 150 मौतें

Last Updated: शुक्रवार, 20 मार्च 2020 (02:11 IST)
नई दिल्ली। देश और दुनिया में जानलेवा (COVID 19) ने जिस प्रकार से दहशत फैलाई है, वैसी पहले कभी किसी बिमारी ने नहीं फैलाई। समेत विश्व के 160 से ज्यादा देश जहरीले वायरस से बेहद परेशान और आतंकित है क्योंकि अब तक पूरी दुनिया में 9 हजार 866 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत सरकार ने गुरुवार को बड़े फैसले लेते हुए फ्लाइटों पर बैन लगा दिया है। देश और दुनिया से कोरोना वायरस से जुड़ा हर अपडेट-
अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के 10,000 से अधिक मामले, 150 मौतें
फ्रांस में कोरोना वायरस से 24 घंटे में 108 लोगों की मौत
फ्रांस मं कोरोना से अब तक मरने वालों की संख्या 372 पर पहुंची


- दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 14 हुए
- दिल्ली में 4 नए मामलों में दो लोग पश्चिम बंगाल के हैं, वे इटली से लौटे थे
- 2 लोग सफदरजंग अस्पताल में भर्ती, 2 लोग राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में पहले से ही पृथक रखा गया था
- केरल के पृथक केन्द्र से भागा 24 वर्षीय युवक असम में सिलचर जाने वाली ट्रेन से पकड़ा गया
- उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 4 नए मामले सामने आए, कुल 19 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव
- लद्दाख में कोरोना वायरस के 8 मामलों की पुष्टि, वायरस ईरान से लौटे ज़ायरीनों के जरिए पहुंचा

- पूरी दुनिया में मौत का आंकड़ा 9 हजार 866 पर पहुंचा
- रात 2.05 बजे तक दुनिया में 2 लाख 36 हजार 308 लोग संक्रमित
- इटली में
3405
लोगों की मौत, 35 हजार 713 लोग संक्रमित

- चीन में अब तक 3245 लोगों की मौत, 80 हजार 928 लोग संक्रमित, 61644 लोग रिकवर

- कोरोना वायरस के कारण चीन से ज्यादा मौत इटली में
- इटली में 427 और लोगों की मौत के साथ इस विषाणु से मरने वालों की कुल संख्या 3405 तक पहुंची
- चीन में आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 3245 लोगों की मौत हुई है
- पाकिस्तान में जानलेवा कोरोना वायरस के 381 मामलों की पुष्टि, अब तक 2 लोगों की मौत
- डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका ने कोरोना वायरस के इलाज के लिये मलेरिया-रोधी दवा को मंजूरी दी
- इंग्लैंड में सभी तरह के फुटबॉल मैच 30 अप्रैल तक बंद
- सरकार का बड़ा फैसला, 22 मार्च से कोई भी विदेश से भारत नहीं आ पाएगा
- भारत सरकार ने एक सप्ताह के लिए सभी फ्लाइटों को किया प्रतिबंधित
- ‍विदेश से आने वाली सभी क‍मर्शियल फ्लाइटों के भारत आने पर बैन
- राज्यों के प्रायवेट सेक्टर के कर्मचारी दफ्तर नहीं आएंगे, घर से करेंगे काम
- 65 साल के बुजुर्ग और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घर पर ही रहे

- दिल्ली सरकार का फैसला, दिल्ली के रेस्टोरेंट 31 मार्च तक बंद
- जो रेस्टोरेंट चालू रहेंगे, उन पर कड़ी कार्रवाई होगी
- दिल्ली के लोग रेस्टोरेंट में जाकर खाना नहीं खा सकेंगे
- रेस्टोरेंट से घर पर खाना बुलवाने की रहेगी छूट
- पंजाब में आज रात से बसें बंद, रेलवे रियायती टिकट जारी नहीं करेगा


- गुजरात पहुंचा कोरोना वायरस का डंक
- गुजरात के राजकोट और सूरत में 1-1 कोरोना संक्रमित मरीज

- कोरोना वायरस से ईरान में भारतीय की मौत
- भारतीय की मौत की पुष्टि विदेश मंत्रालय ने की
- ईरान में कोरोना वायरस अब तक 1285 लोगों को मौत की नींद सुला चुका है
- कोरोना वायरस से ईरान में अभी भी 18 हजार 407 लोग संक्रमित

- पंजाब के नवांशहर जिले के एक अस्पताल में जान गंवाने वाला 72 वर्षीय शख्स कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाया गया। यह शख्स 2 हफ्ते पहले इटली होते हुए जर्मनी से लौटा था और सीने में बहुत तेज दर्द उठने के बाद अस्पताल में भर्ती हुआ था।

जापान के क्रूज में सवार 16 भारतीय लौटे : जापान तट पर खड़े जहाज में सवार 16 भारतीय सदस्य इलाज के बाद भारत लौटे, भारत सरकार ने की पुष्टि।

-सिंगापुर से लौटे 6 यात्रियों को बोरीवली स्टेशन पर एक एक्सप्रेस ट्रेन से उतारा गया, उनके हाथों पर ‘होम क्वॉरंटाइन’ की मुहर लगी थी।
-मुंबई में डब्बावालों ने अपनी टिफिन डिलीवरी सेवाएं 31 मार्च तक निलंबित की।
-महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को राज्य के लोगों से अपील की कि वे अपने घरों से बाहर नहीं निकलें ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।
-दिल्ली सरकार ने कहा कि शिक्षक घर से वार्षिक परीक्षाओं के मूल्यांकन का काम करेंगे, बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन स्थगित। दिल्ली में सभी स्कूल शिक्षण, गैर शिक्षण कर्मचारियों के लिए 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र में पॉजिटिव पाए गए मरीज वेंटिलेटर पर : महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार मुंबई कोरोना पॉजिटिव पाए गए दो मरीज़ कस्तूरबा अस्पताल में वेंटिलेटर पर हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 49 हुई।
कोस्टारिका में पहली मौत : कोस्टा रिका में कोरोना से मौत का पहला मामला दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पीड़ित एक 87 वर्षीय वृद्ध है। देश में फिलहाल कोरोना वायरस के 69 मामले सामने आ चुके हैं।

छत्तीसगढ़ में 24 वर्षीय महिला पॉजिटिव : रायपुर में एक 24 वर्षीय महिला का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया। महिला लंदन से यात्रा कर 15 मार्च को भारत लौटी थी। उसके परिवार के सदस्यों को होम क्वारंटाइन होने के निर्देश दिए गए हैं। किसी में भी कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं।

कर्नाटक में बढ़ी संख्या : कोडागु में सउदी अरब से यात्रा कर लौटे एक व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। उसका इलाज एक आइसोलेटेड अस्पताल में चल रहा है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 15 हुई।

उत्तराखंड में क्वारंटाइन किए गए 128 लोग : स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना को फैलने से रोकने के लिए 128 लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 166 हो गई। इसमें 141 भारतीय नागरिक और 25 विदेशी नागरिक शामिल हैं। देश में अब तक कोरोना वायरस के कारण 3 मौतें हो चुकी हैं।

ICSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (ICSE) ने कोरोना के मद्देनजर कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं। परीक्षा की अगली तारीखें बाद में घोषित कर दी जाएंगी।
826 सेंपलों की जांच नेगेटिव : इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक कोरोना वायरस की सामुदायिक ट्रांसमिशन को नियंत्रित करने के लिए 826 रैंडम सैंपलों की जांच की गई थी। सभी के नतीजे नेगेटिव आए हैं।

तमिलनाडु में बंद हुए चर्च : कोरोना वायरस के मद्देनजर शहर के कई चर्चों को लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। तमिलनाडु में अब तक कोरोना वायरस के 2 पॉजीटिव मामले सामने आए हैं।

आरबीआई का बड़ा फैसला : कोरोना को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने किया वर्कफॉर्म होम का ऐलान। भारत में लगातार बढ़ रही है मरीजों की संख्या, महाराष्ट्र सरकार दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या 50 प्रतिशत की।

रेलवे ने रद्द कीं 84 और ट्रेनें : रेलवे के 84 और ट्रेनों को रद्द करने के साथ रद्द ट्रेनों की कुल संख्या 155 हुई। कोरोना वायरस के मद्देनजर ट्रेनें 20 से 31 मार्च तक रद्द रहेंगी।

ब्रिटेन में बंद होंगे सभी स्कूल : कोरोना को देखते हुए ब्रिटेन सरकार ने शुक्रवार से सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। ब्रिटैन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को घोषता करते हुए कहा कि नेशनल हेल्थ सेवा को लगातार कोरोना वायरस से लड़ने की जरुरत है और स्वास्थ्य तथा पुलिस कर्मियों के बच्चे स्कूल जा सकते हैं।

इटली में 24 घंटों में 475 लोगों की मौत : चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा दिखाई दे रहा है। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इटली में 24 घंटों में 475 लोगों की मौत हो गई। एक दिन में किसी देश में यह कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें हैं।

चीन में सामने नहीं आया एक भी घरेलू मामला : चीन में कोरोना वायरस के मामले जनवरी में दर्ज करना शुरू किए जाने के बाद से पहली बार गुरुवार को ऐसा हुआ कि देश में संक्रमण का एक भी घरेलू मामला सामने नहीं आया लेकिन विदेशों से ‘आयातित’ संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की गई है।

पाकिस्तान में 2 लोगों की मौत : खबरों के अनुसार पड़ोसी देश पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कारण 2 लोगों की मौत की खबर है। पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के 301 मामले सामने आ चुके हैं।

फ्रांस में 24 घंटों में 89 लोगों की मौत : फ्रांस में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड 19) का कोई रोकथाम नहीं आ रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस की चपेट में आने से 89 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद देशभर कोरोना से मरने वालो की संख्या बढ़कर 264 हो गई है।
अमेरिका में कोरोना से 143 लोगों की मौत : अमेरिका में जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड 19) के मामला लगातार बढ़ते जा रहे हैं और इस वायरस की चपेट में आने अब तक 143 लोगों की मौत हो गई है जबकि 8017 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वॉशिंगटन कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित स्टेट है जहां अब तक 74 लोगों की इस वायरस की चपेट में आने से मौत हो गई है।

चंडीगढ़ में पहला मामला : चंडीगढ़ में पहला मामला सामने आया। यहां 23 साल की महिला को कोरोना टेस्ट में पॉजीटिव पाया गया है। महिला की ट्रेवल हिस्ट्री यूनाइटेड किंगडम की रही है।

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रही है संख्या : महाराष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के रत्नागिरी में एक 50 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। उसने दुबई की यात्रा की थी। अब महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 45 हो गई।
corona virus
नोएडा में धारा 144 : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली से सटे नोएडा में पुलिस आयुक्त ने धारा-144 लागू कर दी है। यह आदेश बुधवार को जारी किया गया। बताया गया है कि धारा-144 आगामी 5 अप्रैल 2020 तक जिले में लागू रहेगी।
मानवता का दुश्मन : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस 'मानवता का दुश्मन' है, जिसकी चपेट में दो लाख से अधिक लोग आ गए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते हम अभूतपूर्व खतरे का सामना कर रहे हैं।

कश्मीर में पहला मामला सामने आया :
कश्मीर घाटी में बुधवार को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया। श्रीनगर नगर निगम के महापौर जुनैद अजीम मट्टू ने कहा कि श्रीनगर में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।
मतदान केंद्रों पर न आने की अपील : दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बुधवार को लोगों से कहा कि वे मतदाताओं से संबंधित डेटा में किसी भी बदलाव के लिए मतदाता केन्द्रों पर न आकर ऑनलाइन आवेदन करें।




और भी पढ़ें :