Corona Live Updates : दुनियाभर में कोरोना से 1 लाख 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

corona 6
Last Updated: बुधवार, 15 अप्रैल 2020 (01:51 IST)
नई दिल्ली/पेरिस। दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है। मंगलवार रात तक घातक से विश्वभर में सवा लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी थी जबकि 19 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित थे। मंगलवार को ब्रिटेन में कोरोना ने 778 लोगों की जान ले ली। उधर अमेरिका में भी मरने वालों का आंकड़ा 25 हजार के पार चला गया। भारत में संक्रमण के 10815 मामले हुए और 353 की मौत हुई। अभी तक 1189 मरीज स्वस्थ हुए हैं। कोरोना वायरस से जुड़ा हर अपडेट-
-दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 19 लाख 88 हजार 770
-विश्वभर में मंगलवार देर रात तक कुल 1 लाख 25 हजार 623 लोगों की मौत


-दिल्ली के आरएमएल अस्पताल के 2 डाक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित
-हैदराबाद में कोविड-19 के संदिग्ध मरीज के रिश्तेदार ने डॉक्टर पर हमला किया
-उस्मानिया जनरल अस्पताल में भर्ती मरीज छुट्टी की मांग कर रहा था

-गुजरात में कोरोना वायरस के संक्रमण के 78 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 650
-अहमदाबाद में कोरोना के 53 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 373 पर पहुंची

-महाराष्ट्र में 350 नए मामले सामने आए, कुल संक्रमित 2684 हुए
-पिछले 24 घंटों में संक्रमण से 18 लोगों की मौत, कुल 178 मौतें

कर्नाटक में कोरोना से अब तक 10 की मौत, 13 नए मामले सामने आए
कर्नाटक में कोविड-19 पीड़ितों की कुल संख्या 260 पर पहुंच गई है

-दिल्ली में सेना का डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित
-संपर्क में आए लोगों की पहचान की कोशिश शुरू
-दिल्ली में 51 नए मामले सामने आए, कुल संक्रमित 1,561

-राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण की कुल संख्या 1000 के पार
-जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण के 83 नए मामले सामने आए
-रामगंज में 67, एमडी रोड में 14, राजा पार्क में 1 एवं खो नागोरियान में 1 मामला

-पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 5,837 पर पहुंचे
-प्रधानमंत्री इमरान खान ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया
corona doctor

ब्रिटेन में मंगलवार को कोरोना वायरस से 778 लोगों की मौत
ब्रिटेन में कुल मृतक संख्या 12,107 पहुंची, 93,873 लोग कोरोना संक्रमित
अमेरिका में फंसे एच1वी वीजा धारकों को राहत, अधिक समय तक ठहरने की मिलेगी अनुमति
स्वीडन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1000 के पार
कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या स्वीडन में 11 हजार 445 पर पहुंची
देश में कोरोना अब तक 1033 लोगों को मौत की नींद सुला चुका है

ईरान में एक महीने में पहली बार मृतकों की संख्या 100 से कम
पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 98 लोगों की मौत
ईरान में कोरोना वायरस ने अब तक 4,683 लोगों की जान ली

यूपी में कोरोना वायरस के 70 नए मामले, कुलसंक्रमितों की संख्या 657
केरल में 13 लोग संक्रमण मुक्त हुए, आठ नए मामले सामने आए
तमिलनाडु में संक्रमण के 31 नए मामले, संख्या 1200 के पार पहुंची
हरियाणा में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगो की संख्या 184 हुई
मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत
मुंबई में 204 नए मामले सामने आए, कुल मौत का आंकड़ा 111 हुआ
मंगलवार तक मुंबई में 1,753 लोगों में संक्रमण की पुष्टि

अहमदाबाद के दो इलाकों में 21 अप्रैल तक लगेगा कर्फ्यू
अहमदाबाद के पुराने शहर और दानीलिम्बडा इलाकों में बुधवार सुबह 6 बजे से कर्फ्यू
अहमदाबाद के इन दोनों ही इलाकों में मुसलमानों की बड़ी आबादी है

भारत में कोरोना वायरस के इलाज के लिये अस्पतालों की संख्या 602 हुई
भारतीय रेलवे 15 अप्रैल से 3 मई के बीच बुक किए गए करीब 39 लाख टिकट रद्द करेगा


-
मुंबई के धारावी में Corona से 2 और मौत, अब तक 55 संक्रमित

- कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन की अवधि का बढ़ना जरूरी, सख्ती से पालन करना होगा: सोरेन
- महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 121 नए मामले सामने आए, राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,455 हुई।
- आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से 2 और लोगों की मौत, 34 नए मामले सामने आए
- गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 45 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 617 हो गई है।
-विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को भारत में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले की सराहना करते हुए कहा है कि भारत की यह पहल कोरोना को परास्त करने के लिए समय से उठाये गए कठोर कदम का परिचायक है।

- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित लॉकडाउन के उपायों को पूरी तरह लागू करेगी।
- सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानें तीन मई रात्रि 11 बजकर 59 मिनट तक निलंबित रहेंगी
- नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न खतरे के मद्देनजर लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का फैसला जरूरी कदम था।
- असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि असम में एक और व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या मंगलवार को 31 हो गई।
- राष्ट्रीय लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ने के कारण हाकी इंडिया ने भी अपनी सभी राष्ट्रीय चैंपियनशिप को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया।
- असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि असम में एक और व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या मंगलवार को 31 हो गई।
- मैं संपन्न लोगों से आगे आने और पास में रह रहे गरीब लोगों की मदद करने का आग्रह करता हूं : गृह मंत्री अमित शाह
- नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न खतरे के मद्देनजर लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का फैसला जरूरी कदम था।
- विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र तंत्र से जुड़े 180 से अधिक लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है और इस बीमारी के चलते उनमें से 3 लोगों की मौत हो गई।
- महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 25,000 व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) मुहैया कराने के लिए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान का शुक्रिया अदा किया।
- भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को कोरोना वायरस संकट के दौरान लोगों से घरों में रहने और लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को धन्यवाद दिया।
- मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण से 2 लोगों की मौत समेत 6 नए मामले मंगलवार को सामने आए और इसके साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 55 हो गई।
- भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के देश भर के सभी प्रशिक्षण शिविर तीन मई तक स्थगित रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोविड-19 महामारी को रोकने के लिये राष्ट्रीय लॉकडाउन में विस्तार की घोषणा करने के बाद यह फैसला किया गया।
- गोवा में कोरोना वायरस के मद्दनेजर लागू लॉकडाउन ने अकेले रह रहे कई वरिष्ठ नागरिकों को असहाय एवं उदास रहने पर मजबूर कर दिया है जो खुद के लिए जरूरी सामान और दवाएं ला पाने में असमर्थ हैं।
- गौतमबुद्ध नगर जिले में 16 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसी के साथ संक्रमितों की संख्या 80 हो गई है।
- गुजरात में कोरोना वायरस के 45 नए मामले, राज्य में कुल संख्या 617 हुई।
- रेलवे की यात्री सेवाएं निलंबित रहने की अवधि तीन मई तक बढ़ाई गई।
- मोदी का संबोधन मात्र बयानबाजी था, विशेष जानकारी देने के नाम पर कुछ नहीं था। न तो गरीबों और न ही मध्यम वर्ग के लिए कोई वित्तीय पैकेज दिया गया: कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी।
- पीएम मोदी ने कहा, हमें Hotspots को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के Hotspot में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए Hotspots का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा।
- उन्होंने कहा, अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा।
- पीएम ने कहा कि जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो Hotspot में नहीं होंगे, और जिनके Hotspot में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।
- लॉकडाउन के नियम अगर टूटटे हैं और कोरोना का पैर हमारे इलाके में पड़ता है तो सारी अनुमति वापस ले ली जाएगी। इसलिए न खुद लापरवाही करनी है और न दूसरों को लापरवाही करने देनी है।
-
जो रोज कमाते हैं, रोज की कमाई से अपनी जरूरतें पूरी करते हैं, वो मेरा परिवार हैं। मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक, इनके जीवन में आई मुश्किल को कम करना है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से सरकार ने उनकी मदद करने का हर संभव प्रयास किया है।
- मेरी सभी देशवासियों से प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए: पीएम मोदी
-यानि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं: पीएम मोदी
आप लोगों ने कष्ट सहकर भी अपने देश को बचाया है। हमारे भारतवर्ष को बचाया है। मैं जानता हूं, आपको कितनी दिक्कते आई हैं। किसी को खाने की परेशानी, किसी को आने-जाने की परेशानी, कोई घर-परिवार से दूर है: पीएम मोदी
- कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। आप सभी देशवासियों की तपस्या, आपके त्याग की वजह से भारत अब तक, कोरोना से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में सफल रहा है: पीएम मोदी
- आज विश्व में कोरोना वैश्विक महामारी की जो स्थिति है, आप उसे भली-भांति जानते हैं। अन्य देशों के मुकाबले, भारत ने कैसे अपने यहां संक्रमण को रोकने के प्रयास किए, आप इसके सहभागी भी रहे हैं और साक्षी भी रहे हैं: पीएम मोदी
- पीएम मोदी ने कहा, कोरोना वैश्विक महामारी, आपने कष्ट सहकर भी देश को बचाया।
- कोरोना से होने वाले नुकसान को टालने में सफल रहें।

- आज विश्व में कोरोना वैश्विक महामारी की जो स्थिति है, आप उसे भली-भांति जानते हैं। अन्य देशों के मुकाबले, भारत ने कैसे अपने यहां संक्रमण को रोकने के प्रयास किए, आप इसके सहभागी भी रहे हैं और साक्षी भी रहे हैं।
- बाबा साहेब डॉक्टर भीम राव आंबेडकर की जन्म जयंती पर हम भारत के लोगों की तरफ से अपनी सामूहिक शक्ति का ये प्रदर्शन, ये संकल्प उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है।
आप देश की खातिर, एक अनुशासित सिपाही की तरह अपने कर्तव्य निभा रहे हैं।

- कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का देश के नाम संदेश:- कोरोना संकट में डॉक्टर्स, सफाईकर्मियों, पुलिस सहित सरकारी अधिकारियों के डटे रहने से बड़ी देशभक्ति कोई नहीं है। हम एकता, अनुशासन और आत्मबल के भाव से कोरोना को परास्त करेंगे। धैर्य एवं संयम के लिए देशवासियों का धन्यवाद।
- सोनिया गांधी ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में हर हिंदुस्तानी एकजुट है, कांग्रेस सरकार के साथ है।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, ' मैं आशा करती हूं कि आप सभी लॉकडाउन का पूरी तरह पालन कर रहे होंगे। आप सभी दूरी बनाए रखने का पूरी तरह पालन करें। अपने-अपने घरों में

रहें। समय-समय पर अपने हाथ धोते रहें। बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही घर के बाहर कदम रखें और वो भी मास्क, चुन्नी या गमछा लगाकर। आप सभी इस लड़ाई में सहयोग करें।'
- मेघालय में एक वरिष्ठ डाक्टर यहां कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। यह राज्य में कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला है।
- लॉकडाउन के दौरान शराब की तस्करी करने के लिए दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
- इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को 20,000 पार कर गई, लेकिन गंभीर रूप से बीमार रोगियों की संख्या में लगातार दसवें दिन गिरावट आई क्योंकि इसके संक्रमण की दर धीमी हो गई।
- कद में दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने लोगों से लॉकडाउन (बंद) के दौरान घरों में रहने और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करने की अपील की।



और भी पढ़ें :