छत्तीसगढ़ बोर्ड : 10वीं कक्षा की परीक्षा निरस्त, 12वीं की स्थगित

पुनः संशोधित शुक्रवार, 23 अप्रैल 2021 (00:18 IST)
रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए से आयोजित 10वीं की परीक्षा को निरस्त करने तथा 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है।
राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को यहां बताया कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर ने कोरोना महामारी की वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि मंडल द्वारा जारी असाइनमेंट के आधार पर विद्यार्थियों को अंक प्रदान किए जाएंगे।
ALSO READ:
खुशखबर, हर तरह के पर असरदार साबित हो सकता है नया टीका! सिर्फ 75 रुपए रहेगी एक डोज की कीमत
यदि किसी छात्र ने असाइनमेंट नहीं किया है या असाइनमेंट में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त नहीं किया है तब ऐसी स्थिति में उसे न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि कोई विद्यार्थी प्राप्तांकों से असंतुष्ट रहता है तब कोरोना महामारी नियंत्रित होने के बाद उसे श्रेणी सुधार के लिए परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।
अधिकारियों ने बताया कि आदेश में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा तीन मई से 24 मई तक आयोजित होने वाली कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। कोरोना महामारी की परिस्थिति में सुधार के बाद नई समय सारिणी जारी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही राज्य सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों में सभी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करने का निर्देश दिया है।(भाषा)



और भी पढ़ें :