Corona कहर के बीच Indore पहुंची 9 हजार से ज्यादा Remdesivir इंजेक्शन की बड़ी खेप, स्टेट प्लेन के जरिए इन जिलों में होगी सप्लाई

Last Updated: गुरुवार, 15 अप्रैल 2021 (22:08 IST)
इंदौर। लॉकडाउन और कर्फ्यू के बाद भी में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सरकार द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। आज सुबह 10 बजे नागपुर से ट्रक के द्वारा 200 के बॉक्स इंदौर एयरपोर्ट पहुंचे। प्रत्येक बॉक्स में कुल 48 इंजेक्शन हैं। इंदौर एयरपोर्ट पर कुल 9 हजार 600 रेमडेसिविर इंजेक्शन की बड़ी खेप पहुंची है।
संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा के निर्देशन में रेमडेसिविर इंजेक्शन के सभी बॉक्स तत्काल हवाई जहाज़ और हेलीकॉप्टर के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों एवं संभाग में त्वरित रूप से पहुंचाए गए। अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा एवं एसडीएम सुनील झा द्वारा पूरी व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की गई।

एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित ने बताया कि इंदौर एयरपोर्ट पहुंचे 200 बॉक्स में से हेलिकॉप्टर के माध्यम से 42 बॉक्स भोपाल, 7 बॉक्स रतलाम और 4 बॉक्स खंडवा पहुंचाए गए। 19 बॉक्स ग्वालियर, 18 बॉक्स रीवा, 39 बॉक्स जबलपुर और 14 बॉक्स सागर पहुंचाए गए‌ एवं 57 बॉक्स इंदौर जिले में कोविड मरीजों के इलाज हेतु रखे गए हैं।

इस तरह रेमडेसिविर के 6 हजार 864 इंजेक्शन विशेष वायुयान द्वारा प्रदेशभर में भेजे गए तथा 2 हजार 736 रेमडेसिविर इंजेक्शन स्थानीय उपयोग के लिए प्राप्त हुए।
जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इंदौर एयरपोर्ट पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सिलावट ने कहा कि चौहान के निर्देशन में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के विरुद्ध चल रही इस लड़ाई में संसाधनों की निरंतरता बनाए रखने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं।

संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कहा कि कोविड संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन की मात्रा में आ रही कमी को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन की पहल पर 9 हजार 600 रेमडेसिविर इंजेक्शन आज प्रदेश को मिले हैं। इनमें से एक हजार 500 रेमडेसिविरइंजेक्शन एमजीएम मेडिकल कॉलेज को और एक हजार 236 जिला अस्पताल को दिए गए हैं।
BJP Leader Kailash Vijayvargiya

ऑक्सीजन के लिए विजयवर्गीय ने आभार माना : भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गी ने ट्वीट कर बताया कि इंदौर को ऑक्‍सीजन मि‍ल रही है। उन्‍होंने अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री और रिलायंस के अनंत अम्‍बानी का आभार माना है।
विजयवर्गीय ने ट्‍वीट किया- मैं आभारी हूं, गृहमंत्री श्री @AmitShah जी का, गुजरात CM श्री @vijayrupanibjp जी का और रिलायंस के युवराज श्री अनंत अम्बानीजी का जिन्होंने इंदौर के लिए अलग से ऑक्सीजन देने का निर्णय लिया है। अभी जामनगर से 60 टन ऑक्सीजन रवाना हो रही है। 100 टन ऑक्सीजन प्रतिदिन जामनगर से आएगी।

नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बेचते गिरफ्तार : इंदौर पुलिस ने नकली इंजेक्शन बेचते हुए कुछ लोगों को पकड़ा। इंदौर क्राइम ब्रांच ने हिमाचल में किसी कंपनी से लाए गए 400 के करीब रेमडेसिविर इंजेक्शन के साथ डॉ. विनीत त्रिवेदी नामक नाम के व्यक्ति को गिरफ्‍तार किया है। पीथमपुर में पकड़े गए डॉ. विनीत की फार्म कंपनी की भी जानकारी लगी।



और भी पढ़ें :