फिल्म 'रंग दे बसंती' में फरहान अख्तर को ऑफर हुआ था यह रोल, इस वजह से नहीं भरी हामी

पुनः संशोधित रविवार, 4 जुलाई 2021 (18:08 IST)
फिल्मकार राकेश ओमप्रकाश मेहरा और के 'भाग मिल्खा भाग' से बॉक्स ऑफिस पर इतिहास बनाने से काफी पहले निर्देशक ने अभिनेता को 'रंग दे बसंती' फिल्म में एक अहम किरदार की पेशकश की थी।
साल 2006 में आई आमिर खान अभिनीत फिल्म 'रंग दे बसंती' कुछ कॉलेज के छात्रों की कहानी थी जो बाद में किसी वजह से बागी बन जाते हैं। मेहरा ने अख्तर को करण सिंघानिया की भूमिका की पेशकश की थी जो बाद में दक्षिण के अभिनेता सिद्धार्थ ने निभाई थी।

राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कहा कि फरहान अख्तर ने 2001 में दिल चाहता है फिल्म के साथ निर्देशन की दुनिया में कदम रखा, उनकी इस फिल्म में भी आमिर खान थे और वह उस वक्त फिल्म 'लक्ष्य' की शूटिंग पूरी कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने फरहान अख्तर को किरदार की पेशकश की तो वह हैरत में पड़ गए।
राकेश ओमप्रकाश मेहरा एक इंटरव्यू के दौरान, वह सच में काफी खुश हुए, क्योंकि उन्होंने दिल चाहता है फिल्म बनाई ही थी और 'लक्ष्य' फिल्म की शूटिंग पूरी कर रहे थे। मैंने उनसे कहा कि मैं चाहता हूं कि वह मेरी फिल्म में अभिनय करें और उन्हें उस वक्त यकीन नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, मैंने उन्हें करण के किरदार की पेशकश की थी। फरहान मोहित हुए। मैं उनकी आंखों में चमक देख सकता था। उन्होंने सोचा कि इस व्यक्ति को क्या हो गया है जो मुझे फिल्म में अभिनय करते हुए देखना चाहता है?
निर्देशक ने कहा कि फरहान अख्तर को स्क्रिप्ट पसंद आई लेकिन वह उस समय अभिनय नहीं करना चाहते थे। कुछ साल बाद फरहान ने 2008 में 'रॉक ऑन' से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। पांच साल बाद उन्होंने मेहरा की 'भाग मिल्खा भाग' में अभिनय किया। यह फिल्म दिग्गज एथलिट दिवंगत मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है।

एक बार फिर राकेश ओमप्रकाश मेहरा- फरहान अख्तर की जोड़ी 'तूफान' में दिखेगी और यह भी खेल ड्रामा है। यह 16 जुलाई को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी। मेहरा ने कहा कि 'भाग मिल्खा भाग' के बाद वे दोनों फिर से साथ काम करना चाहते थे लेकिन ये मौका तीन साल पहले तब मिला जब फरहान ने उन्हें फोन कर कहानी का विचार दिया।

उन्होंने कहा कि उस वक्त यह पूरी पटकथा नहीं थी। फिल्म के निर्माता फरहान अख्तर, रितेश सिधवानी का बैनर एक्सेल एंटरटेंमेंट और राकेश ओमप्रकाश मेहरा का आरओएमपी पिक्चर्स है। फिल्म में परेश रावल और मृणाल ठाकुर भी काम कर रहे हैं।




और भी पढ़ें :