मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. आलेख
Written By समय ताम्रकर

‘जाने तू... या जाने ना’ को मिला दर्शकों का प्यार

(बॉक्स ऑफिस : 27 जून से 3 जुलाई 2008)

PR
4 जुलाई से ‘जाने तू... या जाने ना’ और ‘लव स्टोरी 2050’ के बीच मुकाबला शुरू हुआ और पहले शो से ही आमिर की फिल्म ने बाजी मार ली। युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई इस फिल्म को दर्शकों ने बेहद पसंद किया है।

फिल्म की आरंभिक सफलता को देख माना जा सकता है कि यह बहुत बड़ी हिट साबित होगी। आमिर खान प्रोडक्शन ने ‘लगान’, ‘तारे जमीं पर’ के बाद ‘जाने तू...’ के जरिए सफलता की हैट्रिक बना ली है।

इस फिल्म को बनाने की लागत दस करोड़ रुपए आई, जिसमें से तीन करोड़ तो ए.आर.रहमान ने ही ले लिए। फिल्म अपनी लागत जितना व्यवसाय तो मात्र मुंबई से ही कर लेगी।

हैरी बावेजा ने ‘लव स्टोरी 2050’ का निर्माण अपने बेटे हरमन को बॉलीवुड में स्थापित करने के लिए किया। हरमन को इस फिल्म के प्रदर्शित होने के पहले ही कुछ फिल्मों में काम मिल गया। हरमन लोगों को पसंद आए, लेकिन फिल्म नहीं।

  इस फिल्म को बनाने की लागत दस करोड़ रुपए आई, जिसमें से तीन करोड़ तो ए.आर.रहमान ने ही ले लिए। फिल्म अपनी लागत जितना व्यवसाय तो मात्र मुंबई से ही कर लेगी।      
27 जून को प्रदर्शित फिल्म ‘थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक’ अपना जादू नहीं दिखा पाई। यह फिल्म असफल रही। भारत के 230 सिनेमाघरों के उपलब्ध आँकड़ों के मुताबिक इस फिल्म ने लगभग साढ़े दस करोड़ रुपए का व्यवसाय किया।

दर्शकों का विश्वास यशराज फिल्म्स से उठता जा रहा है। लगातार खराब फिल्में इस बैनर द्वारा बनाई जा रही है। निर्देशन कुणाल कोहली की साख को भी धक्का पहुँचा है। ‘टशन’ के बाद सैफ की यह लगातार दूसरी बड़ी फ्लॉप फिल्म है। रानी मुखर्जी का जादू भी अब चल नहीं पा रहा है।

इसी के साथ प्रदर्शित साहिल चड्ढा की फिल्म ‘थोड़ी लाइफ थोड़ा मैजिक’ का हाल बेहद बुरा रहा। दर्शकों के अभाव में कई शो रद्द करना पड़े। ‘वाया दार्जिलिंग’ देखने दर्शक नहीं आए। ‘दे ताली’, ‘सरकार राज’ और ‘मेरे बाप पहले आप’ अब सिनेमाघरों से उतरने की तैयारी में है।

PR
सप्ताह की टॉप पाँच फिल्म (27 जून से 3 जुलाई 2008)
1) थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक (पहला सप्ताह)
2) मेरे बाप पहले आप (तीसरा सप्ताह)
3) महाबली - हल्क (डब) (दूसरा सप्ताह)
4) दे ताली (दूसरा सप्ताह)
5) सरकार राज (चौथा सप्ताह)