भारत में आ रही है हाईड्रोजन से चलने वाला बाइक, पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी मुक्ति

Last Updated: शनिवार, 23 जुलाई 2022 (19:22 IST)
हमें फॉलो करें
Triton भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने भारत में बहुत जल्द हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाले दोपहिया और तीन पहिया वाहनों को लॉन्च करने करने की घोषणा की है। इससे आपको जल्द पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी। मौजूदा समय में ट्राइटन इलेक्ट्रिक कार, ट्रक और स्पेशल पर्पस वाहन बना रही है। Triton को टेस्ला की प्रतिद्वंदी कंपनी माना जाता है।

कंपनी का कहना है कि वह अपने वाहनों का निर्माण भारत में ही करेगी। कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह भारत में अपने वाहनों को कब लॉन्च करेगी। गुजरात के भुज में कंपनी 600 एकड़ की जमीन में प्लांट स्थापित कर रही है।

ट्राइटन का यह प्लांट भारत में कंपनी के उत्पादों के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर का भी काम करेगा। इस प्लांट में कंपनी इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाहनों का उत्पादन करेगी। कंपनी ने गुजरात के अहमदाबाद में भी रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर स्थापित किया है।

कंपनी की योजना भारत को ट्राइटन के वाहनों के लिए ग्लोबल एक्सपोर्ट हब बनाना है। कंपनी भारत में बनाए जाने वाले वाहनों को घरेलू बाजार में बेचने के साथ-साथ अमेरिका, यूरोप और दक्षिण-पूर्वी एशिया के बाजारों में भी निर्यात करेगी।



और भी पढ़ें :