Skin Care Tips : इन 5 फलों के छिलकों से करें चेहरे की देखभाल, बढ़ जाएगा सौंदर्य

 
आप घर पर भी स्किन का अलग-अलग तरह से ख्याल रख सकते हैं। इसके लिए अलग से आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि घर में रहकर आप फलों के छिलके से अपने चेहरे को निखार सकते हो। 
 
तो आइए जानते हैं कौन-से छिलकों का उपयोग किया जा सकता है- 
 
केले का छिलका- इसमें मौजूद विटामिन-6, बी-12 और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जिसके उपयोग से आपके चेहरे में चिकनाहट आ जाएगी। यह चेहरे पर से डेड स्किन को निकालने में मदद करता है। 
 
पपीता- इसके छिलके में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है। इससे रूखी त्वचा और चेहरे पर आ रही झुर्रिया धीरे-धीरे कम पड़ने लगती है। इसलिए हमेशा छिलके को चेहरे पर लगाते रहें।
 
संतरे का छिलका- संतरे के छिलके को सूखाकर उसे पीस लें। बारीक होने के बाद दूध में मिक्स कर फेस पर लगा लें। इससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा। 
 
अनार का छिलका- अनार के छिलके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। जी हां, इसे पहले तवे पर गर्म कर लें। इसके बाद ठंडा करके मिक्सी में पीस लें। अब एक कटोरी में पीसा हुआ पाउडर और उसमें दूध मिक्स कर लें और चेहरे पर लगा लें। इससे आपका चेहरा एकदम खिल जाएगा।
 
तरबूज का छिलका- जी हां, तरबूज का छिलका शरीर में हो रही जलन को मिटाने में बहुत अधिक कारगर है। वहीं चेहरे पर इसे रगड़ने से बारीक दाने खत्म हो जाएंगे।



और भी पढ़ें :