Yamaha ने लांच की रेट्रो लुक वाली FZ-X बाइक, हाईटेक फीचर्स, जानिए क्या है कीमत

Last Updated: शनिवार, 19 जून 2021 (17:09 IST)
यामाहा मोटर ने अपने ‘द कॉल ऑफ द ब्लू’ अभियान के तहत भारत में पहली नियो-रेट्रो मोटरसाइकिल एफजेड एक्स लॉन्च की है। इसकी दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 116800 से शुरू होगी। बाइक में हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं।
कंपनी ने आज यह घोषणा करते हुए कहा कि एफ जेड एक्स को नियो-रेट्रो डिजाइन थीम के साथ तैयार किया गया है, जो यादों में खो जाने जैसा अनुभव देता है। साथ ही युवाओं की राइडिंग से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए इसमें उद्योग की एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसे अलग-अलग राइडिंग की परिस्थितियों में एक शानदार राइडिंग पार्टनर की तरह साथ देने के हिसाब से तैयार किया गया है और इसमें एयर-कूल्ड, 4-स्ट्रोक, 149 सीसी, एसओएचसी इंजन दिया गया है।
नई मोटरसाइकिल ब्लूटूथ संचालित है। इसमें यामाहा के वाई-कनेक्ट एप के साथ काम करने वाली कम्युनिकेशन कंट्रोल यूनिट (भारत में यामाहा की बाइक में पहली बार) भी आती है, जिससे इसके यूजर्स को एक मोटरसाइकिलिंग लाइफस्टाइल का आनंद मिलता है।

इसकी मदद से राइडर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आइकन के साथ स्मार्टफोन नोटिफिकेशन देख सकते हैं और अपने स्मार्टफोन पर ही मैंटेनेंस से जुड़ी रिकमेंडेशन जान सकते हैं, बाइक की पिछली पार्किंग लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं, ईंधन की खपत ट्रैक कर सकते हैं, किसी तरह की खामी से जुड़ा नोटिफिकेशन देख सकते हैं, साथ ही रेव्स डैशबोर्ड के रूप में अनूठा फीचर भी मिलता है, जिसमें इंजन आरपीएम, थ्रॉटल ओपनिंग डिग्री, एक्सलरेशन रेट व इको-फ्रेंडली राइडिंग इंडीकेटर आदि भी देख सकते हैं।

अन्य फीचर्स में डेटाइम एलईडी रनिंग लैंप (डीआरएल) के साथ इसकी अनूठी बाई-फंक्शनल एलईडी हेडलाइट, पावर सॉकेट के साथ नई तरह से डिजाइन की हुई निगेटिव एलसीडी कंसोल और एक एलईडी टेललाइट शामिल हैं।

नई मोटरसाइकिल में 165 मिलीमीटर का न्यूनतम ग्राउंड क्लीयरेंस है और इसका वजन 139 किलोग्राम (ऑयल एवं फुल फ्यूल टैंक के साथ) है। सहूलियत के लिए इसमें यामाहा ने इंजन कट ऑफ स्विच के साथ साइड स्टैंड, लोवर इंजन प्रोटेक्टर गार्ड भी दिया गया है।



और भी पढ़ें :