सिर्फ 5 मिनट में होगी चार्ज, 500 KM की रेंज, Hyundai ला रही धमाकेदार इलेक्ट्रिक कार

Last Updated: बुधवार, 6 जनवरी 2021 (10:53 IST)
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में और Bikes का बाजार भी तेजी से बढ़ रहा है। कार निर्माता कंपनियां बाजार में लांच कर रही हैं। Hyundai भी धमाकेदार इलेक्ट्रिक कार बाजार में लांच करने जा रही है। हुंडई भारत में एक ऐसे इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो मौजूदा इलेक्ट्रिक वाहनों से कहीं ज्यादा ड्राइविंग रेंज से लैस होगी। इस कार की बैटरी रेंज यानी माइलेज 500 किलोमीटर की होगी।
कंपनी का दावा है कि सिर्फ 18 मिनट में इस कार को 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज किया जा सकेगा, साथ ही 100 किलोमीटर तक चलने लायक बैटरी सिर्फ में चार्ज हो जाएंगी। Hyundai की नई इलेक्ट्रिक कार को सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

Hyundai कार के लिए खासतौर पर बने इस प्लेटफॉर्म पर डिवेलप कारों की बैटरी रेंज जबरदस्त होगी। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा समेत कई और कंपनियां अपनी कई लोकप्रिय कारों के इलेक्ट्रिक वेरियंट के साथ ही नई इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च करने वाली हैं। दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई मोटर्स ग्रुप के चेयरमैन ने कंपनी की योजना के बारे में बताते हुए कहा कि आने वाले समय में इको-फ्रेंडली कार बनाने पर जोर दिया जाएगा और इसी को लेकर इलेक्ट्रिक कारें भी लॉन्च की जाएंगी।



और भी पढ़ें :