राई के 2 अचूक उपाय, कर्ज और दुर्भाग्य से मुक्ति दिलाए

rai ke upay
rai ke upay

अर्थ बिना सब व्यर्थ है। जीवन के 90 प्रतिशत समस्याओं का समाधान अर्थ में छुपा है। इसीलिए नित्य एक नेक काम करना चाहिए जिससे की धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष का जीवन चलता रहे। यदि कहीं से भी रुपयों का कोई आमद नजर नहीं आ रही हो और घर में निर्धनता का दौर चल रहा हो तो ये 2 करें और निश्‍चिंत हो जाएं।
1.दुर्भाग्य दूर करने हेतु
: एक पानी भरे घड़े में के पत्ते डालकर इस जल को अभिमंत्रित करके जिस भी किसी व्यक्ति को स्नान कराया जाएगा उसकी दरिद्रता रोग नष्ट हो जाते हैं।

2.कर्ज से मुक्ति हेतु : बहुत से लोग कर्ज से परेशान रहते हैं। कर्ज से मुक्ति के लिए कर्ज से ‍पीड़‍ित व्यक्ति को चाहिए कि दोनों मुट्ठियों में काली राई लें। चौराहे पर पूर्व दिशा की ओर मुंह रखें तथा दाहिने हाथ की राई को बाईं ओर तथा बाएं हाथ की राई को दाहिनी दिशा में फेंक दें। राई फेंकने के पश्चात चौराहे पर सरसों का तेल डालकर दोमुखी दीपक जला देना चाहिए। दीया मिट्टी का रखना चाहिए। माना जाता है कि इस टोटके को शुक्ल पक्ष के प्रथम शनिवार या अमावस्या को करना चाहिए।

सूचना- उपरोक्त उपाय लोक परंपरा में प्राचलित धारणा पर आधारित है। इन बातों पर विश्वास करना पाठकों के स्वविवेक पर निर्भर है।


और भी पढ़ें :