सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. एशियन गेम्स 2023
  4. India and Pakistan placed in the same group in upcoming Asian Games
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 15 सितम्बर 2023 (16:39 IST)

INDvsPAK मैच एक बार फिर देखने को मिलेगा, एशियाई खेलों में दोनों ही टीम है एक ही ग्रुप में

INDvsPAK मैच एक बार फिर देखने को मिलेगा, एशियाई खेलों में दोनों ही टीम है एक ही ग्रुप में - India and Pakistan placed in the same group in upcoming Asian Games
पेरिस ओलंपिक 2024 में सीधा प्रवेश हासिल करने के इरादे के साथ भारतीय पुरुष हॉकी टीम 24 सितंबर को उज्बेकिस्तान के खिलाफ हांग्झोउ एशियाई खेलों में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारतीय महिला हॉकी टीम का पहला मुकाबला 27 सितंबर को सिंगापुर से होगा।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) से मंजूरी मिलने के बाद हांग्झोउ एशियाई खेलों की आयोजन समिति और एशियाई हॉकी महासंघ (AHF) ने मंगलवार को संयुक्त रूप से कार्यक्रम की घोषणा की।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को एशियाई खेलों के मौजूदा चैंपियन जापान और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ पूल-ए में रखा गया है। बंगलादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान भी भारत संग पूल-ए में हैं। कोरिया, मलेशिया, चीन, ओमान, थाईलैंड और इंडोनेशिया खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाले अन्य देश हैं और उन्हें पूल-बी में रखा गया है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि टीम आगामी टूर्नामेंट में किसी भी देश को हल्के में नहीं लेगी।हरमनप्रीत ने कहा,“ हमें अपने पूल में कुछ मजबूत टीमों के साथ रखा गया है, जिसमें 2018 एशियाई खेलों की विजेता जापान भी शामिल है। हम सभी टीमों के साथ समान व्यवहार करेंगे और किसी भी मैच को हल्के में नहीं लेंगे। ”

गौरतलब है कि हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारत ने हाली ही में मलेशिया को 4-3 से हराकर एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी अपने नाम की है।इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान को भारत ने 4-0 से हराया। पिछले 15 मैचों में पाकिस्तान को भारत ने 13 बार हराया है और 2 मैच ड्रॉ रहे हैं।

हरमनप्रीत ने कहा, “ हमें पहले से ही मौजूदा एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में इनमें से कुछ देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिल रहा है। हम भविष्य में अपने फायदे के लिये इस अनुभव का उपयोग करने के लिये तत्पर हैं। हमारे कोचों ने हमेशा यह सिखाया है कि हमें इसकी आवश्यकता है। हम हांग्झोउ एशियाई खेलों के लिये अपने सभी विरोधियों का अध्ययन करेंगे, उनकी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानने के लिये सभी वीडियो दोबारा देखेंगे और उसके अनुसार अपनी योजनाएं तैयार करेंगे। ”

इस बीच, जकार्ता में आयोजित 2018 एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम को कोरिया, मलेशिया, हांगकांग चीन और सिंगापुर के साथ पूल-ए में रखा गया है। मौजूदा चैंपियन जापान, चीन, थाईलैंड, कजाकिस्तान और इंडोनेशिया को पूल-बी में जगह मिली है।

भारत की कप्तान सविता पूनिया ने कहा, “ हमें अपने पूल में कुछ मजबूत टीमों के साथ रखा गया है। हमें विश्वास है कि हमने पिछले वर्ष शिविर और प्रशिक्षण सत्र में जो काम किया है, वह हमें अच्छे परिणाम हासिल करने में मदद करेगा।"

सविता ने भारतीय खेमे में एकता की भी प्रशंसा की और कहा कि टीम को पोडियम पर पहुंचने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। ”सविता ने कहा, “ हांग्झोउ एशियाई खेल एक महत्वपूर्ण आयोजन है। यह हमारे लिये सीधे ओलंपिक क्वालिफिकेशन हासिल करने का मौका है। सभी खिलाड़ी खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लक्ष्य से एकजुट हैं। अगर हम ऐसा कर सकते हैं तो हमारे पास पोडियम पर स्थान हासिल करने का मौका है, भले ही हम प्रतियोगिता में किसी भी टीम का सामना करें। ”