राहुल गांधी के घर के बाहर UPSC के छात्रों का प्रदर्शन

नई दिल्ली| WD|
हमें फॉलो करें
FILE
नई दिल्ली। बुधवार देर रात कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के घर के बाहर यूपीएससी के सैकड़ों जमा हो गए, जो परीक्षा में नए पैटर्न को लागू करने का विरोध कर रहे थे। इन छात्रों की मांग थी कि जब तक राहुल खुद बाहर आकर उनसे बात नहीं करेंगे और मांगें नहीं मानेंगे, तब तक वह यहां से नहीं हटेंगे


देर रात राहुल गांधी के निवास स्थान पर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी और कई बसों में भरकर छात्रों को ले जाया गया है। जिन छात्रों को बसों से ले जाया जा रहा था, उसमें से एक छात्र मनोज राय ने कहा कि हम नहीं रुकेंगे। हो सकता है कि हम भूख हड़ताल पर बैठ जाएं। बिहार, उत्तरप्रदेश से कई छात्र आए हैं। मनोज ने कहा कि मांगें जायज हैं लेकिन हमें पुलिस बसों में भरकर ले जा रही है।
क्या है मुद्दा? : दरअसल मुद्दा यह है कि यूपीएससी की परीक्षा में नया पैटर्न लागू किया जा रहा है जबकि छात्रों का कहना था कि हमने पुराने पैटर्न के आधार पर अपनी तैयारियां की है, लिहाजा परीक्षा में पुरान पैटर्न ही लागू हो। इसके अलावा छात्रों की यह भी मांग है कि यूपीएससी में उन्हें तीन अटैम की छूट दी जाए।

राहुल से पहले भी मुलाकात हो चुकी है : राहुल गांधी के घर के बाहर बुधवार की रात धरने पर बैठे छात्रों का कहना था कि हमने राहुल गांधी से 12 दिसम्बर को भी मुलाकात की थी लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से हमें कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला है। छात्रों के अनुसार हमारी मांगों को राहुल ने भी गंभीरता से सुना था ‍और कहा था कि यूपीएसी के छात्रों को तीन अटैम दिया जाना भी कम है।

धरने के पहले निकाला कैंडल मार्च : देश के कोने-कोने से दिल्ली पहुंचे सैकड़ों छात्रों ने राहुल गांधी के घर पर धरना देने के पहले कैंडल मार्च निकाला। छात्रों का कहना था कि हम न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं। यदि हमारी मांगें नहीं मानी गई तो हम पूरे देश में छात्रों से आव्हान करेंगे कि वे जहां हैं, वहीं से आंदोलन करके अपनी आवाज दिल्ली तक पहुंचाएं।
सर्द रात में छात्र बाहर, राहुल घर के अंदर : दिल्ली में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। सैकड़ों भूखे-प्यासे छात्र राहुल गांधी के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं जबकि राहुल घर के भीतर गर्म कमरे में आराम कर रहे हैं। मीडिया में यह खबर आने के बाद भी वे घर के बाहर नहीं आए। (वेबदुनिया न्यूज)



और भी पढ़ें :