दिल्ली मेट्रो में क्रेडिट कार्ड से सफर

नई दिल्ली (वार्ता)| वार्ता| पुनः संशोधित बुधवार, 7 मई 2008 (16:09 IST)
हमें फॉलो करें
क्रेडिट कार्ड कारोबार की अग्रणी कंपनी सिटी बैंक ने आज दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के साथ मिल कर एक 'को ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड' जारी किया जो मेट्रो रेलगाड़ियों में सफर करने के लिए टिकट का भी काम करेगा।


दिल्ली मेट्रो की गाड़ियों में सफर करने के लिए या तो टोकन लेना पड़ता है या स्मार्ट कार्ड खरीदना पड़ता है। स्मार्ट कार्ड बैंकों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह दिखने वाला एक कार्ड है जिसे 50 रुपए की धरोहर राशि देकर खरीदा जा सकता है। इसमें चिप लगा है जिसमें यात्री जितना पैसा चाहें, डलवा सकते हैं। मेट्रो प्रबंधन ने इस पर सफर करने वालों के लिए दस प्रतिशत की छूट की घोषणा भी की है। अब इन दोनों के अलावा 'को ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड' से भी मेट्रो गाड़ी में सफर किया जा सकता है।
काफी दिनों से कुछ कंपनियाँ दिल्ली मेट्रो के साथ संपर्क में थी कि उनके क्रेडिट कार्ड को दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड के रूप में उपयोग किया जा सके। इसमें सिटी बैंक को सफलता मिली। समझौते के तहत सिटी बैंक डीएमआरसी के लोगो वाला 'को ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड' बनाएगा जिसमें आम क्रेडिट कार्ड की तरह सारी विशेषताएँ तो होंगी ही, इसका दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड की तरह भी उपयोग किया जा सकता है लेकिन इसके लिए ग्राहकों को कोई धरोहर राशि नहीं देनी पड़ेगी।

यही नहीं, दिल्ली मेट्रो में यात्रा के लिए चार्ज कराने के लिए काउंटर पर नकद पैसे नहीं देने पड़ेंगे। यह क्रेडिट कार्ड के बिल में ही जुड़कर आएगा। दिल्ली मेट्रो में क्रेडिट कार्ड से सफर की व्यवस्था पहली बार भले ही हो रही हो पर दुनिया भर में इस तरह की व्यवस्था पहले से ही है।



और भी पढ़ें :