अमेरिका में छँटनियों में आई कमी

शिकागो| भाषा|
अमेरिका में छँटनियों की संख्या इस साल मार्च में अपेक्षाकृत लगभग 55 प्रतिशत घटकर 67,000 रह गई हालाँकि नियुक्तियों में तेजी में अभी समय लगेगा।

परामर्श फर्म चैलेंजर, ग्रे एंड क्रिसमस ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि मार्च में छँटनियाँ फरवरी की तुलना में 61 प्रतिशत अधिक रही लेकिन कटौती पिछले साल की अपेक्षा कम रही।

फर्म के सीईओ जॉन चैलेंजर के अनुसार भले ही छँटनियों की संख्या घटी हो लेकिन नियुक्तियों में बदलाव में अभी समय लगेगा। नयी नियुक्तियों के मामले में नियोक्ता हमेशा ही सतर्क रुख अपनाते हैं। उनका कहना है कि अगर कंपनियाँ नई नियुक्तियाँ शुरू भी करती हैं तो आरंभ में इसकी गति धीमी रहेगी।
अगले तीन माह में नियुक्तियों की योजना : अनेक अमेरिकी नियोक्ता अगले तीन माह में नई नियुक्तियाँ करने की योजना बना रहे हैं, जिसे रोजगार बाजार में सुधार का संकेत माना जा सकता है।

ऑनलाइन रोजगार साइट करियर बिल्डर के विश्लेषण के अनुसार 2,700 कंपनियों के नियुक्ति-प्रबंधकों में से लगभग 23 प्रतिशत का कहना है कि वे साल की दूसरी तिमाही में नए कर्मचारी भर्ती करेंगे।
इसके अनुसार आठ प्रतिशत नियोक्ता कर्मचारियों में कमी पर विचार कर रहे हैं। इसी तरह 64 प्रतिशत कर्मचारियों को किसी बदलाव की अपेक्षा नहीं जबकि छह प्रतिशत ने इस बारे में कोई फैसला नहीं किया है। (भाषा)



और भी पढ़ें :