अंतरिक्ष में सबसे लम्बी चहलकदमी

ह्यूस्टन (वार्ता)| वार्ता| पुनः संशोधित रविवार, 23 नवंबर 2008 (17:13 IST)
वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में सबसे अम्बी अवधि करीब सात घंटे तक चहलकदमी कर अंतरराष्ट्रीय के बाहर सौर ऊर्जा पैनल के एक गड़बड़ कल पुर्जे की सफाई तथा मरम्मत का काम पूरा कर लिया है।

से वहाँ गए वैज्ञानिक हैडेमैरी स्टेफैनीशाइन पाइपर और स्टिफन बोवेन स्टेशन के बाहर छह घंटे 57 मिनट तक अंतरिक्ष में शून्य में लटककर मरम्मत का काम करने के बाद अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 00-58 बजे स्टेशन के अंदर लौट आए। यह स्टेशन पृथ्वी से 362 किलोमीटर की ऊँचाई पर तैर रहा है।

दोनों वैज्ञानिकों ने सौर पैनल को जोड़ने वाले तीन मीटर चौडे ज्वाइंट की मरम्मत की। स्टेशन पर इस तरह के दो ज्वांइट लगे हैं। गड़बड़ ज्वांइट धातु के कारण जाम हो गई थी, जो संभवतः चिपचिपाहट से उपजी समस्या थी। एंडेवर के 11 दिनों के मिशन पर अंतरिक्ष में कुल चार बार चहलकदमी की योजना बनाई गई है। मरम्मत में ज्वांइट की धातु के छल्ले में चिकनाई लगाई।
नासा ने इस काम के लिए दोनों अंतरिक्ष वैज्ञानिकों द्वारा बंदूक से ग्रीस लगाने की योजना बनाई थी, लेकिन मंगलवार को चहलकदमी के दौरान करीब एक लाख डॉलर का एक उपकरण अंतरिक्ष में हाथ से छूटकर खो गया। दोनों ने बारी-बारी से एक ही उपकरण से काम किया।

शुरुआती कठिनाइयों के बाद कल का अभियान सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। मिशन के प्रमुख अधिकारी जान रे ने कहा हमारे वैज्ञानिकों ने बड़ी कुशलता के साथ यह अभियान पूरा किया।



और भी पढ़ें :