रोमांस पर भी पड़ी मंदी की मार

नई दिल्ली| ND|
हमें फॉलो करें
किसी अन्य प्रेमी के साथ करने में करोड़ों डॉलर कमाने वाले अरबपतियों पर भला क्या असर पड़ सकता है। लेकिन आर्थिक मंदी की मार उसे इस कदर परेशान करेगी, यह उसे भी पता नहीं था।

आज हालात यहाँ तक पहुँच गए हैं कि अरबपति भी अपने रोमांस पर लगाम लगाने के लिए विवश हो गए हैं। एक सर्वे कंपनी प्रिंस एंड एसोसिएशन ने जब अरबपतियों पर आर्थिक मंदी की असर के लिए सर्वे किया तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।

सर्वे के मुताबिक 80 प्रतिशत अरबपति जिनकी शादी के बाद भी किसी अन्य से हैं, उन्होंने पैसे की तंगी के कारण प्रेमी को दिए जाने वाले उपहार में जबरदस्त कटौती कर दी है। सिर्फ 12 प्रतिशत अरबपतियों ने माना कि वे अब भी अपने प्रेमी पर उसी तरह खर्च करते हैं जैसे पहले करते थे।

पहली बार इस सर्वे में ऐसे 191 धनाढ्य लोगों को शामिल किया गया, जिनकी संपत्ति कम से कम 2 करोड़ डॉलर थी और उन्हें कम से कम एक साल से किसी अन्य प्रेमी के साथ प्रेम था। सर्वे में दो तिहाई पुरुष और एक तिहाई महिला शामिल थीं।


सर्वे में यह भी सामने आया कि इन अरबपतियों ने अपने साथियों पर अनावश्यक खर्च करना बंद कर दिया है। पुरुषों में 82 प्रतिशत का कहना था कि वे अपनी प्रेमिकाओं को कम पैसे वाले उपहार या कम खर्च वाले रेस्तरां में ले जाना पसंद करेंगे। मुद्रा के उतार-चढ़ाव का प्रभाव रिश्तों पर भी पड़ा है।
अध्ययन के दौरान पाया गया कि दो तिहाई अरबपति, जिनके तीन से ज्यादा प्रेमी थे, वे अपने प्रेमियों की संख्या आधी करने पर विचार कर रहे हैं। अध्ययन में शामिल एक महिला का स्पष्ट कहना था कि अगर आपके पति की नौकरी चली गई है और वह निकम्मा हैं तो जाहिर है उसे छोड़ना ही पड़ेगा।


सम्बंधित जानकारी


और भी पढ़ें :