क्या ये वृद्ध महिला प्रदर्शनकारी JNU की छात्रा हैं...जानिए वायरल तस्वीर का पूरा सच...

Last Updated: गुरुवार, 21 नवंबर 2019 (13:21 IST)
हॉस्टल फीस बढ़ोत्तरी को लेकर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्रों के विरोध प्रदर्शन से जोड़कर एक तस्वीर वायरल की जा रही है। वायरल तस्वीर में पुलिस एक अधेड़ उम्र की महिला को बस में डालती दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि यह महिला की छात्रा हैं और यह तस्वीर JNU में चल रहे विरोध प्रदर्शन की तस्वीर है।
क्या है वायरल-

ट्विटर यूजर Amaresh Ojha सहित कई अन्य यूजर्स ने तस्वीर शेयर करते हुए इस महिला को JNU की छात्रा बताया है। हालांकि किसी ने इसे फाइनल ईयर की छात्रा बताया, तो किसी ने फर्स्ट ईयर की।



फेसबुक पर यह तस्वीर शेयर कर कछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है।


क्या है सच-

पड़ताल शुरू करते हुए हमने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया, तो हमें इसी साल मई की कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें यह तस्वीर लगी थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मई में तत्कालीन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के खिलाफ यौन शोषण के मामले में क्लीन चिट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शन किया गया था। विरोध प्रदर्शन कर रहीं कई महिला वकील और सामाजिक कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया था। यह तस्वीर उसी दौरान की है। बता दें कि तस्वीर में दिख रहीं महिला सीपीआई नेता और एक्टिविस्ट एनी राजा हैं।
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल तस्वीर का JNU में चल रहे विरोध से कोई लेना-देना नहीं है। तस्वीर में दिख रहीं महिला सीपीआई नेता और एक्टिविस्ट एनी राजा हैं, जो यौन शोषण मामले में Ex-CJI रंजन गोगोई को मिले क्लीन चिट के खिलाफ प्रदर्शन कर रही थीं।




और भी पढ़ें :