1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. फैक्ट चेक
  4. viral message claims there will be complete lockdown in country and train services will be stopped till diwali, fact check
Written By
Last Updated: मंगलवार, 12 अक्टूबर 2021 (12:38 IST)

Fact Check: क्या पूरे देश में फिर से लगने जा रहा Lockdown? दिवाली तक बंद रहेंगी ट्रेन सेवाएं? जानिए सच

कोरोनावायरस की तीसरी लहर की संभावना और त्योहारी सीजन के बीच वायरल हो रही एक खबर ने लोगों को परेशान कर दिया है। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होने की वजह से कल सुबह से देशभर में लॉकडाउन लगाया जाएगा। इसके अलावा दिवाली तक देशभर में सभी ट्रेन सेवाएं भी बंद रहेंगी। अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है, तो इसपर कतई भरोसा ना करें। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। 

देश में फिर से लॉकडाउन लगने की खबर वायरल होने के बाद केंद्र सरकार ने इस संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया है। भारत सरकार की संस्था प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक ने ट्वीट कर बताया है कि भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

ट्वीट में लिखा गया है, “दावा: #कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ने से कल सुबह से देशभर में लॉकडाउन लगाया जाएगा और दिवाली तक देश में सभी ट्रेन सेवाएं बंद रहेंगी। #PIBFactCheck ये दावे #फ़र्ज़ी हैं। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।”